ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीरांची का करमटोली तालाब बनेगा पर्यटकों का ठिकाना

रांची का करमटोली तालाब बनेगा पर्यटकों का ठिकाना

गंदा सा दिखने वाला रांची का करमटोली तालाब जल्दी ही परिवार के साथ घूमने का पसंदीदा ठिकाना बनेगा। मस्ती के मूड में आए युवा मोटरबोट के साथ रेस लगाएंगे। पैडल बोट के सहारे तालाब के चारों ओर घूमकर लोग...

रांची का करमटोली तालाब बनेगा पर्यटकों का ठिकाना
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांचीSun, 04 Jun 2017 02:10 AM
ऐप पर पढ़ें

गंदा सा दिखने वाला रांची का करमटोली तालाब जल्दी ही परिवार के साथ घूमने का पसंदीदा ठिकाना बनेगा। मस्ती के मूड में आए युवा मोटरबोट के साथ रेस लगाएंगे। पैडल बोट के सहारे तालाब के चारों ओर घूमकर लोग नौकायन का आनंद लेंगे। वहां के संगीतमय फव्वारे चारों ओर नाचकर आनंद का अहसास कराएंगे। नगर विकास विभाग ने इसकी योजना बनाई है। इस पर 12 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
अहमदाबाद के कांकरिया झील की तरह होगा विकास
करमटोली तालाब को सैर का मनोरम ठिकाना बनाने का जिम्मा झारखंड अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी(जुडको) को सौंपा गया है। इसका डीपीआर अहमदाबाद के कांकरिया झील की तरह होगा। इसके चारों ओर मॉर्निंग वाक के लिए वाक वे बनाया जाएगा। इस वॉक वे के दोनों और फूलदार या सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे। वॉक वे के पूरे रूट में सीसीटीवी कैमरों से मॉनिटरिंग की व्यवस्था होगी। यहां परंपरा से चले आ रहे सरना स्थल का भी सौंदर्यीकरण किया जाएगा। यहां 100 कारों के लिए बेसमेंट पार्किंग की भी व्यवस्था होगी।
बहुद्देश्यीय थियेटर से मुक्ताकाश मंच तक
करमटोली तालाब के सौंदर्यीकरण की योजना में वहां बहुद्देश्यीय थियेटर से लेकर मुक्ताकाश मंच के निर्माण तक की योजना शामिल है। बहुद्देश्यीय थियेटर में तरह-तरह के शो आयोजित किए जाएंगे। वहीं मुक्ताकाश मंच का उपयोग अखरा की तरह किया जाएगा। जहां पारंपरिक संगीत और नृत्य के साधकों को अपनी कला का प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। 
चार मंजिला होगा ऑब्जर्वेशन टावर
करमटोली तालाब के एक किनारे पर चार मंजिला ऑब्जर्वेशन टावर होगा। वहां से तालाब का विहंगम नजारा लिया जा सकेगा। यहां एक तीन मंजिला बैंक्वेट हॉल भी होगा। जहां लोग शादी-विवाह या दूसरे उत्सव का आयोजन कर सकेंगे। 
बच्चों के लिए होगा गेमिंग जोन 
यहां बच्चों के लिए एक गेमिंग जोन भी होगा। जहां खेलने के लिए तरह-तरह की सामग्री और उपकरण रखे होंगे। अभिभावकों के साथ जाने वाले इन उपकरणों का आनंद ले सकेंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें