DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  साइक्लोन को लेकर झारखंड अलर्ट पर, एनडीआरएफ भी तैयार

रांचीसाइक्लोन को लेकर झारखंड अलर्ट पर, एनडीआरएफ भी तैयार

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Mon, 24 May 2021 08:30 PM
साइक्लोन को लेकर झारखंड अलर्ट पर, एनडीआरएफ भी तैयार

रांची। मुख्य संवाददाता

यास साइक्लोन के दस्तक को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तैयारी करने का निर्देश मंत्री बन्ना गुप्ता ने दिया है। आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री बन्ना गुप्ता ने साइक्लोन को लेकर पूर्वी सिंहभूम समेत सारे जिलों को विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। वहीं, साइक्लोन को लेकर एनडीआरएफ के डीजी ने भी झारखंड समेत सारे राज्यों में विशेष इंतजाम की बात कही है।

बन्ना गुप्ता ने कहा है कि 26 से 28 मई के दौरान राज्य में साइक्लोन का विशेष प्रभाव रहने का अनुमान लगाया गया है। इसको लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है। इस दौरान उन्होंने विद्युत आपूर्ति, पेयजल आपूर्ति समेत अन्य चीजों की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। ताकि जानमाल की रक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य में एनडीआरएफ की टीम को भी एक्टिव रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही उन्होंने तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भी अपील की है कि इस साइक्लोन के दरम्यान सावधानी बरतें।

एनडीआरएफ की तैयारी:

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल यानी एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा है कि चक्रवात यास के मद्देनजर एनडीआरएफ की 100 से अधिक टीमों को 5 राज्यों झारखंड, ओड़िशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में तैनात किया जा रहा है। प्रधान ने कहा कि देश के विभिन्न हिस्सों से एनडीआरएफ की टीमों को विमान के जरिये पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओड़िशा में 52 और पश्चिम बंगाल में 35 टीमों को तैनात किया जा रहा है। प्रधान ने कहा कि बल लगातार राज्यों के संपर्क में है। उन्होंने कहा, बिना किसी जनहानि के लोगों को सुरक्षित निकालने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। चक्रवात के गहरे दबाव के रूप में विकसित होने से इसके बुधवार को ओड़िशा और पश्चिम बंगाल तट के बीच पहुंचने की आशंका है।

संबंधित खबरें