ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीइंटर कॉलेज अब निर्धारित सीटों पर ही दाखिला लेंगे

इंटर कॉलेज अब निर्धारित सीटों पर ही दाखिला लेंगे

राज्य के इंटर कॉलेजों में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने सख्त कदम उठाया है। इसके तहत झारखंड एकेडेमिक काउंसिल ने अब सभी इंटर कॉलेजों को संबद्धता के आधार पर निर्धारित सीटों पर ही...

इंटर कॉलेज अब निर्धारित सीटों पर ही दाखिला लेंगे
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 24 Jul 2019 02:24 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य के इंटर कॉलेजों में चल रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने सख्त कदम उठाया है। इसके तहत झारखंड एकेडेमिक काउंसिल ने अब सभी इंटर कॉलेजों को संबद्धता के आधार पर निर्धारित सीटों पर ही नामांकन का निर्देश दिया है।

निर्धारित सीट से अधिक सभी सीटों को रद्द कर दिया गया है। अब सीट से अधिक नामांकन लेने के लिए संबंधित कॉलेज को अपनी आधारभूत संरचना दिखानी होगी। राज्य के लगभग 259 इंटर कॉलेजों पर यह कार्रवाई की गई है। इसके माध्यम से लगभग 15-20 हजार सीटों की कटौती की गई है।

चार गुणा अधिक ले रहे थे नामांकन : राज्य के स्थापना अनुमति, प्रस्वीकृत विद्यालय व अन्य कॉलेजों के अनुदान में इनका फर्जीवाड़ा सामाने आया था। माध्यमिक शिक्षा विभाग के मुताबिक इन स्कूलों में वर्गकक्षा से चार गुणा अधिक बच्चों का नामांकन था। विभाग ने इस संबंध में जैक से स्पष्टीकरण पूछने के साथ कार्रवाई करने का निर्देश दिया था। इसके बाद जैक ने यह कार्रवाई की है।

सीट की संख्या में इजाफा के लिए सभी कॉलेजों को एक निर्धारित समय दिया गया था। कॉलेजों के दावे के आधार पर संबंधित विभाग के जिला शिक्षा पदाधिकारी जिला स्तरीय कमेटी बना कर जांच कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें