DA Image
1 मार्च, 2021|12:18|IST

अगली स्टोरी

शिक्षकों को ई-सर्विस बुक के सत्यापन का निर्देश

default image

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

राज्य के प्रारंभिक विद्यालयों के वर्ग एक से आठ के शिक्षकों का एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) के तहत ई-सर्विस बुक की रिपोर्ट और सत्यापन के संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक भुनेश प्रताप सिंह ने सभी जिला शिक्षा अधीक्षक को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि कार्मिक विभाग की ओर से निर्देशित किए जाने के बावजूद पंजीकृत शिक्षकों के एचआरएमएस में सभी शिक्षकों का पदनाम, वर्तमान पदस्थापन, कार्यालय स्थापना, कार्यालय के नाम की सूचना अपडेट नहीं की गई है।

पत्र के माध्यम से आशंका जताई गई है कि उनके अधीनस्थ कार्यालयों में स्थापना संबंधित कार्य ऑनलाइन निष्पादित नहीं कर ऑफलाइन ही किए जा रहे हैं। इससे शिक्षककर्मियों की स्थापना संबंधी सूचना अद्यतन नहीं मिल पा रही है। इस कारण एचआरएमएस को लागू करने के उद्देश्यों की पूर्ति नहीं हो पा रही है। फिर से इस संबंध में निर्देश दिया गया है कि व्यक्तिगत रूचि लेते हुए एचआरएमएस को लागू करने के लिए योजनाबद्ध प्रयास किए जाएं।

बताया गया कि राज्य के सभी कार्यालयों में कार्यरत कर्मियों का एचआरएमएस के अंतर्गत ई-सर्विस बुक का सृजन किया गया है। इसके अंतर्गत ऑनलाइन स्थापना प्रणाली, ऑनलाइन अवकाश प्रबंधन प्रणाली और ऑनलाइन परफॉर्मेंस प्रतिवेदन प्रणाली विकसित करते हुए लागू किया गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Instructions for verification of e-service book to teachers