Information of every hearing in courts is now on digital display board - अदालतों में होनेवाली हर सुनवाई की जानकारी अब डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर DA Image
12 दिसंबर, 2019|8:59|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अदालतों में होनेवाली हर सुनवाई की जानकारी अब डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर

default image

सिविल कोर्ट धीर-धीरे पूरी तरह से हाईटेक हो रहा है। अंग्रेजों के शासनकाल से चली आ रही “हाजिर हो आवाज लगाने की परपंरा आनेवाले दिनों में यह आवाज अदालत में अब नहीं गूंजेगी। पक्षकारों को कोर्ट रूम के बाहर आवाज लगाने वाले दरबारी के बजाय डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर पेशी दिखाई देगी। नयी तकनीक से लैस होते ही कोर्ट के बाहर बुलाने की प्रक्रिया बंद हो जाएगी। यह व्यवस्था ई-कोर्ट प्रक्रिया के तहत की जा रही है। सिविल कोर्ट के नये 40 कोर्ट रूम में डिस्प्ले बोर्ड लग चुका है। पुराने कोर्ट रूम में डिस्प्ले बोर्ड लगाने की प्रक्रिया पर काम हो रहा है। फिर डेटा कनेक्शन किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने देशभर के न्यायालयों में पक्षकारों को परेशानियों से बचाने के लिए ई-कोर्ट को बढावा देने का आदेश दिया है। इसी आदेश के आलोक में यह सुविधा प्रदान की जा रही है।

डिस्प्ले पर मिलती रहेगी सुनवाई की अपडेट जानकारी

इस सुविधा से अपने केस में इंतजार करने वालों की बेचैनी समाप्त हो जाएगी। सुनवाई के पहले अब आवाज लगाने वालों का इंतजार का समय समाप्त हो जाएगा। प्रत्येक कोर्ट की दीवार पर लगे डिस्प्ले पर रेलवे की तरह हर पल दिखाया जाएगा कि किस केस की सुनवाई चल रही है। इसके बाद किस केस की सुनवाई होनी है। डिस्प्ले बोर्ड एक कोर्ट रूम में एवं एक बरामदे पर लगाया जा रहा है। इस डिस्प्ले बोर्ड की खासियत होगी कि इसमें अंदर चल रहे कोर्ट के बारे में संक्षिप्त ब्यौरा दिखता रहेगा।

रोजाना 2200 से अधिक केस में होती सुनवाई

सिविल कोर्ट में वर्तमान में कोर्ट में 43 कोर्ट हैं। इनमें रोजाना 2200 से अधिक केस सुनवाई में आते हैं। मुवक्किल एवं अधिवक्ता को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। डिस्प्ले बोर्ड से उनकी ये परेशानी दूर होगी।

डिस्प्ले बोर्ड देखकर अंदर आ सकेंगे

केस सुनवाई के इंतजार में पक्षकार कोर्ट के बाहर ही खड़े रहते हैं। अब पक्षकार परिसर में कहीं भी हो,डिस्प्ले बोर्ड में केस का नाम आते ही कोर्ट में आ जाएगा। साथ ही वकील भी डिस्प्ले बोर्ड से जानकारी के आधार पर तुरंत ही संबंधित कोर्ट में पहुंच जाएंगे। बार भवन में भी यह सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए। ये बहुत अच्छी व्यवस्था है।

संजय कुमार विद्रोही, सदस्य, स्टेट बार कौंसिल

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Information of every hearing in courts is now on digital display board