ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीइग्नू ने कृषि लागत प्रबंधन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया

इग्नू ने कृषि लागत प्रबंधन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएमएआई) के सहयोग से एक...

इग्नू ने कृषि लागत प्रबंधन में डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 28 May 2024 02:30 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची, प्रमुख संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएमएआई) के सहयोग से एक नया शैक्षिक कार्यक्रम- डिप्लोमा इन एग्रीकल्चरल कॉस्ट मैनेजमेंट (डीएसीएम), शुरू किया है। इसमें कृषि लेखांकन और लागत, कृषि आपूर्ति शृंखला प्रबंधन, भूमि का विवेकपूर्ण उपयोग, जल प्रबंधन और अन्य संबंधित कृषि गतिविधियां शामिल हैं। जुलाई- 2024 सत्र के लिए इस पाठ्यक्रम में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। प्रवेश के लिए ऑनलाइन फॉर्म https://ignouadmission.samarth.edu.in लिंक पर आमंत्रित किए जा रहे हैं। विस्तृत जानकारी इग्नू की वेबसाइट www.ignou.ac.in पर उपलब्ध है।
यह पाठ्यक्रम शहरी और ग्रामीण युवाओं, छोटे और मध्यम उद्यमियों, किसान संगठनों, एनजीओ पदाधिकारियों, प्रशिक्षकों और प्रगतिशील किसानों को लक्षित करता है। इसके लिए किसी भी विषय में न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। पाठ्यक्रम की अवधि न्यूनतम एक वर्ष से अधिकतम तीन वर्ष है। पाठ्यक्रम कृषि क्षेत्र में विभिन्न भूमिकाओं और जिम्मेदारियों के लिए व्यक्तियों को तैयार करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें कृषि प्रबंधन से लेकर उद्यमिता और संगठनात्मक नेतृत्व तक को समाहित किया गया है।

पाठ्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों को कृषि लागतों को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने और कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए शिक्षित और प्रशिक्षित करना है। साथ ही, कृषि उत्पादन, फसल की खेती, पशुधन पालन के विभिन्न पहलुओं से संबंधित रणनीतिक निर्णय लेने सहित विभिन्न गतिविधियों में अंतर्दृष्टि प्रदान करना है। वित्तीय नियोजन, संसाधन आवंटन, विपणन और जोखिम शमन आदि विषय भी पाठ्यक्रम का हिस्सा है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।