ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीभू माफियाओं पर अंकुश नहीं लगा तो विलुप्त हो जाएंगे आदिवासी : बंधु तिर्की

भू माफियाओं पर अंकुश नहीं लगा तो विलुप्त हो जाएंगे आदिवासी : बंधु तिर्की

झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि पूरे झारखंड में आदिवासी जमीन की लूट मची है और इसमें हर नियम कानून के साथ...

भू माफियाओं पर अंकुश नहीं लगा तो विलुप्त हो जाएंगे आदिवासी : बंधु तिर्की
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 13 Jun 2024 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची । हिन्दुस्तान ब्यूरो
झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा है कि पूरे झारखंड में आदिवासी जमीन की लूट मची है और इसमें हर नियम कानून के साथ ही सीएनटी और एसपीटी एक्ट जैसे कानूनों की भी धज्जियां उड़ायी जा रही है। राजधानी रांची में स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। आदिवासी जमीन की अवैध खरीद-फरोख्त में अनेक पुलिस पदाधिकारियों, नेताओं, अपराधियों और माफिया तत्वों की भी संलिप्तता है। अगर उनपर अंकुश ना लगाया गया तो रांची से आदिवासी ही विलुप्त हो जायेंगे।

उन्होंने कहा कि रांची में बेहद सक्रिय जमीन दलालों की सूची बनाकर उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जानी चाहिये और यदि जरूरत पड़े तो उन्हें जिला बदर करते हुए उन पर संबंधित अपराध की गंभीर धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई की जानी चाहिये। इससे जमीन लूट को बंद करने की सुनिश्चितता हो। एक ओर मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के द्वारा आदिवासी जमीन को लूट से बचाने के लिए शीर्ष स्तर पर अनेक बैठके की जा रही हैं और उनके द्वारा दिशा निर्देश भी दिया जा रहा है, लेकिन वास्तविकता यह है कि जमीनी स्तर पर उन निर्देशों का ना तो कोई अनुपालन हो रहा है और ना ही इस मामले में प्रशासनिक स्तर पर संबंधित पदाधिकारी ही गंभीर है। आदिवासी जमीन की लूट के मामले में सरकार को सभी मामलों को संज्ञान में लेने और आदिवासियों को न्याय दिलाने के लिये सख्त कार्रवाई की जरूरत है। बंधु तिर्की ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है और सरकार से अपेक्षा है कि वह आदिवासी जमीन के अवैध धंधे में संलिप्त जमीन दलालों की सूची बनाकर अविलंब कार्रवाई करेगी। साथ ही, आदिवासी जमीन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कठोर कार्रवाई की जायेगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।