ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीबड़ा तालाब के बड़े हिस्से से हटी जलकुंभी

बड़ा तालाब के बड़े हिस्से से हटी जलकुंभी

कभी जलकुंभी से भरा रहने वाला बड़ा तालाब साफ दिखने लगा है। करीब दो माह के निगम के प्रयास से तालाब का करीब 80 फीसदी हिस्सा जलकुंभी मुक्त हो चुका...

बड़ा तालाब के बड़े हिस्से से हटी जलकुंभी
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 25 Sep 2020 03:06 AM
ऐप पर पढ़ें

कभी जलकुंभी से भरा रहने वाला बड़ा तालाब साफ दिखने लगा है। करीब दो माह के निगम के प्रयास से तालाब का करीब 80 फीसदी हिस्सा जलकुंभी मुक्त हो चुका है। अब बस तालाब के किनारे-किनारे जलुकंभी देखने को मिल रही है, जिसे निगम हटा रहा है।

निगम का कहना है कि 15 से 20 दिन के भीतर तालाब पूरी तरह से जलकुंभी से मुक्त हो जाएगा। निगम ने बड़ा तालाब की सफाई का जिम्मा वार्ड-21 के पार्षद मो एहतेशाम को दिया था। उनके द्वारा स्थानीय मुछाआरों को काम में रखकर बड़ा तालाब से जलकुंभी निकालने का अभियान चलाया गया। इसका परिणाम हुआ कि कभी दो माह पहले जलकुंभी से पटा रहने वाला बड़ा तालाब में अब पानी देखने को मिल रहा है।

पानी साफ करने के लिए जल्द निकलेगा टेंडर :

बड़ा तालाब का पानी साफ करने के लिए निगम जल्द निविदा निकालने जा रहा है। तालाब के पानी की सफाई के लिए निगम के फंड में छह करोड़ रुपए है। इस राशि से निगम तालाब में आने वाले नाले के गंदे पानी को रोकने के लिए एसटीपी का निर्माण कराएगा, ताकि नाली का पानी फिल्टर होकर तालाब में पहुंचे। इसके अलावा निगम कैमिकल की मदद से तालाब के गंदे पानी को साफ कराएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें