DA Image
21 जनवरी, 2021|5:00|IST

अगली स्टोरी

एचईसी ने चुनौतियों को अवसर में बदला

default image

उपलब्धि :

लॉक डाउन में 45 दिन उत्पादन बंद रहने के बावजूद समय पर की आपूर्ति

800 करोड़ रुपए से अधिक का कार्यादेश लॉक डाउन के दौरान किया हासिल

2000 करोड़ रुपए से अधिक का कार्यादेश फिलहाल एचईसी के पास उपलब्ध

रांची। प्रमुख संवाददाता

लॉक डाउन की चुनौतियों का सामना कर एचईसी ने राष्ट्र निर्माण में अपनी उपयोगिता एक बार फिर सिद्ध की। विषम परिस्थिति से गुजर रहे एचईसी का संकट ज्यादा गहरा गया, जब पूरे देश में संपूर्ण लॉक डाउन हो गया था। 30 दिनों तक तो प्लांट पूरी तरह बंद रहा। छूट मिलने के बाद 15 दिनों तक मशीनों को ठीक करने में समय लग गया।

बावजूद इसके एचईसी के अधिकारियों और कामगारों ने टीम भावना का परिचय देते हुए देश के रक्षा, अंतरिक्ष और अन्य महत्वपूर्ण कार्यादेशों को पूरा कर समय पर आपूर्ति की, बल्कि कई नया कार्यादेश भी हासिल किया। अधिकारियों की योजना से एचईसी ने इन चुनौतियों को अवसर में बदल कर चालू वित्तीय वर्ष में 800 करोड़ से अधिक का कार्यादेश हासिल किया।

प्लांटों में उत्पादन शुरू होते ही एचईसी ने विशेष न्यूक्लियर उपकरण के निर्माण के लिए विशेष फोर्जिंग कर उसकी आपूर्ति कर दी। इसी प्रकार इसरो के लांचिंग पैड, स्लाइडिंग डोर और इओटी क्रेन की आपूर्ति की। भेल से भी कई बड़े कार्यादेश हासिल किए। इस दौरान एचईसी ने तीन कोल हैंडलिंग प्लांटों को भी स्थापित किया। ये प्लांट भिलाई, स्टील प्लांट, सेल के मेघाहातुबुरु और एनसीएल के सिंगरौली में स्थापित किए गए।

आत्मनिर्भर भारत के तहत मिले कई कार्यादेश :

एचईसी ने 880 करोड़ से अधिक का कार्यादेश हासिल किया। करीब 600 करोड़ के कार्यादेश पाइपलाइन में हैं। अभी एचईसी के पास कुल 2000 करोड़ रुपए का कार्यादेश है। इस साल एचईसी ने कई विदेशी कंपनियों के साथ एमओयू कर तकनीक भी हासिल की है। इसमें कास्ट रोल के लिए रूस की कंपनी से एमओयू किया गया है। इजराइल की कंपनी से सेना के वाहन और बुलेट प्रूफ जैकेट के निर्माण की तकनीक हासिल की गयी है। आत्मनिर्भर भारत के तहत एचईसी को कई कार्यादेश हासिल हो रहे हैं। सेल के प्लांटों से रोल और स्लेग कप का कार्यादेश मिला है। पहले रूस से इन उपकरणों को मंगाया जा रहा था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:HEC turns challenges into opportunities