Heavy fire loss of crores in new building of Jharkhand assembly - झारखंड विधानसभा के नए भवन में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान DA Image
15 दिसंबर, 2019|2:50|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

झारखंड विधानसभा के नए भवन में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

झारखंड विधानसभा के नए भवन में भीषण आग, करोड़ों का नुकसान

झारखंड विधानसभा के नए भवन में बुधवार देर शाम करीब साढ़े सात बजे भीषण आग लग गई। इसमें विपक्ष दल के विधायकों की लॉबी और पत्रकार दीर्घा पूरी तरह जलकर खाक हो गए। यहां रखे सैकड़ों फर्नीचर, एसी, टाइल्स और अन्य सामान भी बर्बाद हो गए। इस आग के करोड़ों रुपये के नुकसान की आशंका जतायी जा रही है। आग लगने का कारण देर रात तक स्पष्ट नहीं हो सका था। अगलगी में घटना की सूचना के बाद विधानसभा के सचिव समेत पुलिस और अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे। बता दें कि इस नए भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते12 सितंबर को किया था।

मची रही अफरातफरी बताया जाता है कि आग सबसे पहले विंग टू के प्रथम तल में लगी जो धीरे- धीरे तीसरी मंजिल तक पहुंच गई। आग लगने के बाद एक घंटे तक मौके पर अफरातफरी का माहौल रहा। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कोई भी बिल्डिंग के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा था।

आधा घंटा देर से पहुंची दमकल : सूचना मिलने के बाद पहुंची फायर ब्रिगेड की 12 गाड़ियों ने पांच घंटे की कोशिश के बाद इसपर काबू पाया। समय पर दमकल को सूचना तो दे दी गई, फायर स्टेशन से दूरी अधिक होने के कारण दमकल को घटनास्थल पर पहुंचने में आधा घंटा लग गया । इससे पहले आसपास के लोगों ने भी आग पर काबू पाने का काफी प्रयास किया। कई खिड़कियां तोड़ दी गईं, लेकिन आग बुझ नहीं रही थी। कुटे गांव के ग्रामीण भी मौके पर पहुंचे लेकिन तेज लपटों के कारण वे बिल्डिंग के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे थे।

हादसा या साजिश

आग की वजहों को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं। कोई इसे हादसा बता रहा है तो कोई साजिश। पुलिस शॉर्ट सर्किट से आग लगने का दावा कर रही है। जबकि भवन का निर्माण करने वाली कंपनी इसे साजिश बता रही है। उधर, विधानसभा परिसर में मौजूद कुछ कर्मियों ने दावा किया कि प्रथम तल में वेल्डिंग का काम चल रहा था, जिससे आग लगी।

बड़ा नुकसान

आग से सबसे बड़ा नुकसान विपक्ष की लॉबी और दर्शक दीर्घा में हुआ। यहां रखे कीमती फर्नीचर, एसी और आंतरिक सज्जा की अन्य सामग्री राख हो गई। फर्श में लगे टाइल्स फट गए हैं। लॉबी में रखे पूरे सामान राख हो गए हैं। आग से करोड़ों रुपये के नुकसान की आशंका है।

10 को था हैंडओवर

नए भवन का हैंडओवर दस दिसंबर को होना था। इसे लेकर तेजी से काम चल रहा था। जो काम शेष रह गए थे उसे तेजी से पूरा किया जा रहा था। हैंडओवर को लेकर बुधवार को बैठक भी हुई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Heavy fire loss of crores in new building of Jharkhand assembly