ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीगढ़वा: शिक्षा सचिव को हटाने के लिए संघर्ष मोर्चा ने दिया धरना  

गढ़वा: शिक्षा सचिव को हटाने के लिए संघर्ष मोर्चा ने दिया धरना  

झारखंड राज्य वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह को हटाने की मांग को लेकर सोमवार को समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया।  धरना के...

गढ़वा: शिक्षा सचिव को हटाने के लिए संघर्ष मोर्चा ने दिया धरना  
 जिला प्रतिनिधि,गढ़वाMon, 24 Sep 2018 08:48 PM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड राज्य वित्तरहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह को हटाने की मांग को लेकर सोमवार को समाहरणालय के समक्ष एक दिवसीय धरना दिया। 
धरना के बाद नौ सूत्री मांग पत्र मुख्यमंत्री के नाम डीईओ को सौंपा गया। धरना को संबोधित करते प्रदेश महासचिव अरविंद कुमार सिंह ने कहा कि पूरे राज्य के 20 हजार वित्त रहित शिक्षक वह शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को न्याय नहीं मिल पा रहा है। 
उन्होंने कहा कि विद्यालय में 25 से 30 वर्षो से कार्यरत शिक्षकों को बीएड के नाम पर परेशान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिस समय शिक्षकों की नियुक्ति की गई उस समय बीएड का प्रावधान नहीं था। 
उन्होंने कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में वित्त रहित शिक्षकों को अनुदान उपलब्ध कराने के लिए 85 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। विभागीय लापरवाही के कारण राशि लैप्स कर गई। राशि लैप्स होने के कारण वित्त रहित संस्थानों में कार्यरत शिक्षक और कर्मचारियों के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। कृष्ण मुरारी सिंह ने कहा कि 200 इंटर कॉलेज और स्कूलों के अनुदान को बिना कारण बताए रोक दिया गया है। उसमें स्कूल और कॉलेज की कोई गलती नहीं है। 
डीईओ स्तर से गलती का खमियाजा स्कूल और कॉलेज भुगत रहे हैं। अमरेश कुमार ने कहा कि जांच के नाम पर शिक्षकों को परेशान किया जा रहा है। लोगों ने कहा कि चार अक्टूबर तक शिक्षकों की मांग पूरी नहीं होने पर पांच अक्टूबर को 20 हजार शिक्षक और कर्मचारी सीएम आवास का घेराव करेंगे। उन्होंने कहा कि उसके बावजूद उनकी मांग को पूरा नहीं किया जाता है तो दिल्ली में प्रधानमंत्री और केन्द्रीय मंत्री के साथ विपक्ष के नेता के आवास का घेराव किया जाएगा। 
 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें