ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीफ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन

फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन

-पूर्व मंत्री और विधायक अमर बाउरी के अल्पसूचित प्रश्न पर सरकार ने दिया जवाब ...

फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को मिलेगा एक माह का अतिरिक्त वेतन
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 20 Mar 2021 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो

विधानसभा में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने शुक्रवार को कहा कि बहुत जल्द फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को एक माह का अतिरिक्त वेतन दिया जाएगा। सरकार कोरोना वॉरियर्स को लेकर अत्यंत गंभीर और संवेदनशील है। सरकार कोरोना योद्धाओं के सम्मान में कोई कमी नहीं आने देगी। कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने में जिन योद्धाओं ने अपने प्राणों की कुर्बानी दी है सरकार उन्हें श्रद्धांजलि देती है।

मंत्री ने यह जवाब पूर्व मंत्री और विधायक अमर बाउरी के अल्प सूचित प्रश्न पर दिया। बाउरी ने कहा कि सरकार ने अब तक फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को प्रोत्साहित करने उनका आत्मबल बढ़ाने के लिए प्रोत्साहन राशि के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया है। जबकि दूसरे राज्य में प्रोत्साहन राशि दिया जा चुका है। उन्होंने फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स को एक माह का अतिरिक्त वेतन देने की मांग की।

विधायक बाउरी ने कहा कि सरकार अपनी नाकामी छुपाने के लिए कोरोना का रोना रोती है, लेकिन उपलब्धियां गिनाते वक्त भी कोरोना की चुनौती का जिक्र करती है। लेकिन सरकार को यह उपलब्धि फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर्स के कारण ही मिली है। ऐसे में इन्हें नजरअंदाज करना अनुचित होगा।

आयुष्मान भारत योजना से कोरोना काल में 3.13 लाख को मिला लाभ:

सरकार की ओर से विधायक अपर्णा सेन गुप्ता को उनके अल्प सूचित प्रश्न के जवाब में जानकारी दी गई है कि एक मार्च 2020 से 10 मार्च 2021 तक आयुष्मान भारत योजना के तहत 313565 लाभुकों को अस्पतालीकरण कर लाभ पहुंचाया गया। इस पर करीब 297.36 करोड़ लगे। सरकार अभियान चलाकर सभी अहर्ता रखने वाले लाभुकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए संकल्पित है।

गढ़वा और गिरिडीह में डायलिसिस केंद्र तीन माह में खुलेगा:

राज्य के 16 जिलों धनबाद, बोकारो, हजारीबाग, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिम सिंहभूम, दुमका, पलामू, सिमडेगा, कोडरमा, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा, लातेहार, रांची, चतरा एवं सरायकेला-खरसावां में पीपीपी मोड पर डायलिसिस केंद्र की स्थापना की जा चुकी है। गढ़वा और गिरिडीह में अगले तीन माह में सेवा शुरू कर दी जाएगी। शेष छह जिलों में स्थल चयन होने के बाद डायलिसिस सेंटर की स्थापना करते हुए सेवा शुरू की जाएगी। सरकार ने यह जवाब आजसू विधायक सुदेश महतो के अल्पसूचित प्रश्न पर दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें