DA Image
22 जनवरी, 2021|9:41|IST

अगली स्टोरी

रांची से खुलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनें एक्सप्रेस में बदलीं, 70 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी स्पीड

default image

रेलवे बोर्ड ने रांची रेलमंडल की चार पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में तब्दील करने की सूचना जारी कर दी है। इसमें हटिया-टाटा पैसेंजर, हटिया-वर्द्धमान पैसेंजर, हटिया-झारसुगुड़ा पैसेंजर और हटिया-खड़गपुर पैसेंजर शामिल हैं। फिलहाल दक्षिण पूर्व रेलवे रांची रेलमंडल के द्वारा उक्त ट्रेनों के कंवर्ट करने की अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है। परंतु रेलवे बोर्ड ने दिनांक 20 अक्तूबर को इस दिशा में सभी रेलवे जोन को पत्र भेज दिया है। इसमें कई रेलवे जोन के दर्जन भर से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील करने की बात कही गई है, जबकि दक्षिण पूर्व रेलवे जोन में 36 ट्रेनों को एक्सप्रेस ट्रेन में बदलने की सूची जारी की गई है।

एक्सप्रेस ट्रेन का किराया लगेगा :

प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व में ये पैसेंजर ट्रेन 45-50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती थीं। एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील होने पर इसकी रफ्तार 70-75 किलोमीटर प्रतिघंटा हो जाएगी। इससे ट्रेनों के गंतव्य स्थान तक पहुंचने में कुछ घंटे की भी बचत होगी। इसके अलावा एक्सप्रेस ट्रेन होने से कई छोटे दर्जे के स्टेशनों में ट्रेनों का ठहराव भी नहीं होगा। एक्सप्रेस ट्रेन के रूप में परिचालन आरंभ होने पर उक्त ट्रेनों का किराया एक्सप्रेस ट्रेन का लिया जाएगा। इसके सामान्य टिकट की जगह आरक्षित टिकट का शुल्क यात्रियों से लिया जाएगा और एक्सप्रेस जैसी सुविधा भी मिलेगी। ज्ञात हो कि हटिया-टाटा पैसेंजर 27 स्टेशन, हटिया-वर्द्वमान पैसेंजर 50, हटिया-झारसुगुड़ा पैसेंजर 33 और हटिया-खड़गपुर पैसेंजर 40 स्टेशनों पर रुकती हैं।

ठहराव बंद होने से कई स्टेशन के यात्रियों को होगी दिक्कत :

पैसेंजर ट्रेन से एक्सप्रेस ट्रेन में तब्दील हो जाने से कई छोटे स्टेशनों से यात्रा करने वाले यात्रियों की समस्या बढ़ जाएगी, क्योंकि इन स्टेशनों में एक्सप्रेस ट्रेनों का ठहराव बंद हो जाएगा। फिलहाल रेलवे ने किस स्टेशन में ठहराव होगा या नहीं, इसकी घोषणा नही की है। परंतु संभावना व्यक्त की गई है कि टाटीसिलवे, गंगाघाट, जोन्हा, तुलीन, बक्सपुर, ओड़गा जैसे कई दर्जन भर से ज्यादा छोटे स्टेशनों से जुड़े यात्रियों के सफर पर संकट आ जाएगा। ज्ञात हो कि हटिया से खुलने व आने वाली चार पैसेंजर ट्रेन झारखंड के कई छोटे शहरों, ग्रामीण इलाकों को रांची से जोड़ती है। इन पैसेंजर ट्रेनों से प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोग रोजी, रोजगार और शिक्षा के लिए रांची आते-जाते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Four passenger trains opening from Ranchi changed to express speed will be 70 km h