ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीजवाहर नवोदय व नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय में भोजन की जांच

जवाहर नवोदय व नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय में भोजन की जांच

सिविल सर्जन डाॅ नागेश्वर मांझी एवं खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा जिला मुख्यालय के बिरहू अवस्थित जवाहर नवोदय विद्यालय तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस...

जवाहर नवोदय व नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय में भोजन की जांच
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 22 Feb 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

खूंटी, प्रतिनिधि। सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी एवं खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी द्वारा जिला मुख्यालय के बिरहू अवस्थित जवाहर नवोदय विद्यालय तथा नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय विद्यालय का बुधवार को औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान विद्यालय में छात्र-छात्राओं के भोजन हेतु पकाये गये दाल, भात, सब्जी सहित अन्य खाद्य सामग्री की जांच की गई। जांच के पश्चात् उक्त खाद्य समग्रियों की गुणवता संतोषजनक पाई गई।
मौके पर सिविल सर्जन द्वारा निर्देशित किया गया गया कि रसोईया को खाना बनाते व भोजन परोसते समय एप्रोन, ग्लब्स एवं हेड कवर का प्रयोग करेंगे। कहा कि किचन के बेसिन का साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी होता है। उन्होंने खाद्यान्न के स्टोर रूम में खाद्य सामग्री का रख-रखाव सही तरीके से करने का निर्देश दिया। कहा कि प्रथम एक्सपायरी, प्रथम आउट के तहत खाद्य सामग्रियों का उपयोग करना है। एक ही तेल का प्रयोग दो बार से ज्यादा नहीं करना है।

वहीं फुड सेफ्टी ऑफिसर मनोज कुमार ने स्कूलों के प्रधानाध्यापक को बताया गया कि किसी प्रकार की खाद्य पदार्थ को खरीदने से पहले उसमें अंकित फुड लाइसेंस नंबर, मैन्युफैक्चरिंग डेट एवं एक्सपायरी डेट को देखने के बाद ही उसका उपयोग करना चाहिए। उन्होंने रसोईकर्मियों का निर्देश दिया कि भोजन बनाते समय व्यक्तिगत स्वच्छता एवं सफाई का विशेष ध्यान रखें। खराब हो गये खाद्य सामग्री का प्रयोग बिलकुल न करें। साथ ही किचन में हाइजीन एवं सैनिटेशन का ध्यान रखना आवश्यक होता है। बच्चों को संतुलित भोजन दिया जाना चाहिए।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें