ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीगुमला में पांच एचआईवी पॉजिटिव महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया

गुमला में पांच एचआईवी पॉजिटिव महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया

गुमला सदर अस्पताल में पिछले छह महीने में एचआईवी पॉजिटिव पांच महिलाओं ने स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। सभी बच्चे एचआईवी के संक्रमण से मुक्त हैं। एचआईवी की जांच और परामर्श के लिए सदर अस्पताल में...

गुमला में पांच एचआईवी पॉजिटिव महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराया
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 24 Feb 2020 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

गुमला सदर अस्पताल में पिछले छह महीने में एचआईवी पॉजिटिव पांच महिलाओं ने स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया है। सभी बच्चे एचआईवी के संक्रमण से मुक्त हैं। एचआईवी की जांच और परामर्श के लिए सदर अस्पताल में स्थापित इंटिग्रेटेड काउंसलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर (आईसीटीसी) के लिए यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। आईसीटीसी के अनुसार गहन चिकित्सा और लंबी प्रक्रिया से गुजरकर पांचों महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराने में सफलता मिली है। विशेषकर गुमला जैसे छोटे शहर के लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

चिकित्सकीय निगरानी में हैं बच्चे: पांचों बच्चों को अब भी गहन चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। अब तक के कई दौर के डीएनए जांच में बच्चे एचआईवी निगेटिव मिले हैं। अब इनकी अंतिम जांच 18वें महीने में होगी। अब तक सब कुछ सामान्य रहने से उत्साहित गुमला आईसीटीसी के परामर्शी युगान्त कुमार दुबे ने उम्मीद जताई कि डेढ़ साल का होने पर कोलकाता में होनेवाली जांच में भी पांचों निगेटिव होंगे और आम बच्चों जैसा सामान्य जीवन जी सकेंगे।

उन्होंने कहा कि इससे न केवल पीड़ित परिवारों में वर्षो बाद खुशहाली आयी है, बल्कि जिले में एचआईवी संक्रमित दंपतियों में भी अपनी भावी पीढ़ी को सुरक्षित जीवन देने की उम्मीद जगी है। एचआईवी पॉजिटिव महिलाओं का सुरक्षित प्रसव कराने में सदर अस्पताल की महिला डॉक्टरों और नर्स मारग्रेट सांगा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

25 नए एचआईवी पीड़ितों का पता चला: पलायन की समस्या से ग्रस्त गुमला में इस वर्ष अब तक 25 नये एचआईवी पीड़ित चिन्हित किए गए हैं। इनमें 14 पुरुष और 11 महिलाएं हैं। पीड़ित महिलाओं में एक गर्भवती भी है। जिले में अब तक कुल 250 लोग एचआईवी पॉजिटिव पाये गये हैं। आईसीटीसी के परामर्शी के मुताबिक रोजगार की तलाश में बड़ी संख्या में होने वाले पलायन और असुरक्षित यौन संबंधों के कारण जिले में एचआईवी-एड्स संक्रमण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। आईसीटीसी सीमित संसाधनों के सहारे जिले में जागरुकता कार्यक्रम संचालित करता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें