ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीबिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पीजी व पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकन प्रक्रिया शुरू

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पीजी व पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकन प्रक्रिया शुरू

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय ने एग्रीकल्चर, वेटनरी और फॉरेस्ट्री संकाय के विभिन्न विषयों में नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन फॉर्म और...

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय के पीजी व पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकन प्रक्रिया शुरू
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 17 Jan 2021 08:10 PM
ऐप पर पढ़ें

आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी व लिखित प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी को होगी

रांची। प्रमुख संवाददाता

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर और पीएचडी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में सत्र 2020-22 के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। पिछले वर्ष जुलाई में ही इन पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण लॉकडाउन से इसमें देरी हुई। विश्वविद्यालय ने एग्रीकल्चर, वेटनरी और फॉरेस्ट्री संकाय के विभिन्न विषयों में नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन फॉर्म और प्रॉरस्पेक्टस बीएयू की वेबसाइट http://www.bauranchi.org से डाउनलोड किया जा सकता है। विषयवार सीटों के अलावा आरक्षित सीटों की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए

पीएचडी पाठ्यक्रमों में कृषि संकाय के तहत कृषि प्रसार शिक्षा एवं संचार, कृषि मौसम एवं पर्यावरण विज्ञान, शस्य विज्ञान, कीट विज्ञान, आनुवंशिकी एवं पौधा प्रजनन, पौधा रोग, मृदा विज्ञान व कृषि रसायन विषयों के कुल 10 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पशु चिकित्सा संकाय के तहत पशुधन उत्पादन एवं प्रबंधन, पशुचिकित्सा एवं पशुपालन प्रसार शिक्षा व पशु रोग विषयों के कुल पांच सीटों और वानिकी संकाय के वनवर्धन व कृषि वानिकी विषय के लिए पीएचडी की दो सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। कृषि, पशुचिकित्सा विज्ञान, वानिकी में बैचलर डिग्री व मास्टर डिग्री में संबंधित मुख्य विषय में ग्रेड पॉइंट 6.00/10.00 या 60 प्रतिशत प्राप्तांक की न्यूनतम अर्हता अनिवार्य है।

पीजी पाठ्यक्रमों में नामांकन :

पीजी पाठ्यक्रमों के अंतर्गत कृषि संकाय के कृषि प्रसार शिक्षा एवं संचार, कृषि मौसम एवं पर्यावरण विज्ञान, शस्य विज्ञान, कीट विज्ञान, आनुवांशिकी एवं पौधा प्रजनन, पौधा रोग, उद्यान विज्ञान, मृदा विज्ञान व कृषि रसायन और कृषि अभियांत्रिकी विषयों की कुल 45 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पशु चिकित्सा संकाय के तहत पशुधन उत्पादन एवं प्रबंधन, पशुचिकित्सा एवं पशुपालन प्रसार शिक्षा, पशु औषधि, पशु शरीर संरचना, पशु शरीर क्रिया, पशु भेषज एवं विष विज्ञान, पशु शल्य चिकित्सा एवं रेडियोलॉजी और पशु रोग विषयों की कुल 24 सीटों पर नामांकन होगा। वानिकी संकाय के वनवर्धन एवं कृषि वानिकी, वनोत्पाद उपयोग एवं प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन विषयों की कुल 10 सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। जबकि, बायोटेक्नोलॉजी के पीजी पाठ्यक्रम के तहत कृषि (ऑनर्स), वानिकी, पशुचिकित्सा विज्ञान और बायोटेक्नोलॉजी (ऑनर्स) की कुल 12 सीटों पर नामांकन होगा।

पीजी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए चार वर्षीय पाठ्यक्रम के तहत कृषि, उद्यान, कृषि अभियांत्रिकी एवं वानिकी में स्नातक की डिग्री और साढ़े पांच वर्षीय पाठ्यक्रम के तहत पशु चिकित्सा व पशुपालन की डिग्री अनिवार्य होगी। एमएससी बायोटेक्नोलॉजी के लिए कृषि, पशु चिकित्सा व वानिकी स्नातक छात्रों के अतिरिक्त बायोटेक्नोलॉजी स्नातक ऑनर्स उत्तीर्ण छात्र आवेदन कर सकते हैं। पीजी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए कृषि, पशुचिकित्सा विज्ञान, वानिकी में बैचलर डिग्री प्रोग्राम में न्यूनतम ग्रेड पॉइंट 6.00/10.00 या 60 प्रतिशत प्राप्तांक की अहर्ता रखी गई है। जबकि एससी-एसटी छात्रों के लिए 55 फीसदी प्राप्तांक की अहर्ता होगी। सभी पीजी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए झारखंड राज्य का निवासी प्रमाण-पत्र, स्कूली शिक्षा, बीएयू से डिग्री प्राप्त छात्र आदि बिंदुओं को शामिल किया गया है।

पीजी और पीएचडी प्रवेश परीक्षा की प्रक्रिया और तिथि

पीजी और पीएचडी पाठ्यक्रमों में नामांकन के लिए पीजी प्रवेश परीक्षा 28 जनवरी को कांके स्थित विश्वविद्यालय परिसर में होगी। यह लिखित परीक्षा मल्टीपल चॉइस प्रश्नों पर आधारित और 200 अंकों की होगी। आवेदक को ओएमआर शीट पर चार में से किसी एक विकल्प पर ब्लैक या ब्लू पेन से सर्कल को डार्क करना होगा। परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र को बीएयू की वेबसाइट http://www.bauranchi.org से डाउनलोड किया जा सकता है।

आवेदन की प्रक्रिया :

पूर्ण ढंग से भरे गए आवेदन-पत्र को फोटो सहित प्रवेश-पत्र की दो प्रति, आवश्यक कागजातों की छाया प्रति व परीक्षा शुल्क के साथ रजिस्टर्ड या स्पीड पोस्ट के माध्यम से रजिस्ट्रार, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके, रांची-834006 के पते पर भेजना होगा। आवेदन भेजने की अंतिम तिथि 25 जनवरी शाम 5 बजे तक है। परीक्षा शुल्क सामान्य, बीसी-1 व बीसी-2 श्रेणी के लिए 1000 रुपए व एससी व एसटी के लिए 500 रुपए है। शुल्क राष्ट्रीयकृत बैंक के बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से नियंत्रक, बिरसा कृषि विश्वविद्यालय, कांके, रांची को देय होगा। इस संबंध में विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें