ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीतेनुघाट से उत्पादन बंद होने के कारण झारखंड में फिर गहराया बिजली संकट

तेनुघाट से उत्पादन बंद होने के कारण झारखंड में फिर गहराया बिजली संकट

राज्य में बिजली संकट और गहरा गया है। दशहरा के बाद तेनुघाट की दो में से एक यूनिट बंद होने के बाद करीब 170 मेगावाट बिजली का उत्पादन कम हो गया। सेंट्रल पुल से प्रबंध के बावजूद पिछले एक हफ्ते से राज्य...

तेनुघाट से उत्पादन बंद होने के कारण झारखंड में फिर गहराया बिजली संकट
हिन्दुस्तान ब्यूरो,रांची Tue, 30 Oct 2018 08:33 PM
ऐप पर पढ़ें

राज्य में बिजली संकट और गहरा गया है। दशहरा के बाद तेनुघाट की दो में से एक यूनिट बंद होने के बाद करीब 170 मेगावाट बिजली का उत्पादन कम हो गया। सेंट्रल पुल से प्रबंध के बावजूद पिछले एक हफ्ते से राज्य में 150 मेगावाट तक लोड शेडिंग की जा रही थी। स्टेट लोड डिस्पैच्ड सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को मांग की तुलना में 200 मेगावाट बिजली कम पड़ गई। इस कारण अलग-अलग समय के दौरान चार घंटे तक लोड शेडिंग करनी पड़ी। राज्य में बिजली की मांग 2200 से बढ़कर 2550 मेगावाट तक पहुंच गई है। बिजली के 10 लाख नए उपभोक्ताओं के जुड़ने से मांग बढ़ी है। अब राज्य में बिजली के 47 लाख उपभोक्ता हो गए हैं। तेनुघाट की एक यूनिट से बिजली उत्पादन बंद होने से मांग और आपूर्ति में अंतर आ गया है। आपूर्ति 2300 मेगावाट तक हो पाई। 
पानी कम, सिकिदरी बंद: राज्य में बिजली संकट बढ़ने की एक वजह सिकिदरी हाड्रो पावर से बिजली उत्पादन नहीं हो पाना भी रहा। बताया जा रहा है कि सिंचाई विभाग ने गेतलसूद डैम में पानी का स्तर कम होने के कारण सोमवार को गेट नहीं खोला। 
पर्व पर टीवीएनएल की दोनों यूनिटें चलेंगी
झारखंड ऊर्जा उत्पादन निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक कुलदीप चौधरी ने बताया कि दशहरा की तरह दिवाली और छठ पर तेनुघाट विद्युत उत्पादन (टीवीएनएल) की दोनों यूनिटों से 370 मेगावाट से अधिक बिजली का उत्पादन किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। सीसीएल से कोयला मिलने लगा है। 

  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें