ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीट्रांसफार्मरों पर ओवर लोडिंग के कारण अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी बिजली कटौती की मार

ट्रांसफार्मरों पर ओवर लोडिंग के कारण अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी बिजली कटौती की मार

भीषण गर्मी के बीच राज्य में बिजली की मांग अपने रिकॉर्ड स्तर तीन हजार मेगावाट के करीब जा पहुंची है। मांग और आपूर्ति में संतुलन बैठाने के लिए इंडियन...

ट्रांसफार्मरों पर ओवर लोडिंग के कारण अतिरिक्त बिजली खरीदने पर भी बिजली कटौती की मार
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 13 Jun 2024 02:45 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची। हिन्दुस्तान ब्यूरो
भीषण गर्मी के बीच राज्य में बिजली की मांग अपने रिकॉर्ड स्तर तीन हजार मेगावाट के करीब जा पहुंची है। मांग और आपूर्ति में संतुलन बैठाने के लिए इंडियन एनर्जी एक्सचेंज से इस समय 500 मेगावाट अतिरिक्त बिजली खरीदनी पड़ रही है। दूसरी ओर बिजली के उपकरणों का निरंतर और अत्यधिक उपयोग की वजह से सब-स्टेशन के ट्रांसफार्मरों ओवर लोड हो गए हैं। सुरक्षा मानकों को मद्देनजर रखते हुए नामकुम, हटिया के ट्रांसफार्मरों सहित तमाम की फिक्वेंसी नए सिरे से सेट की जा रही है, ताकि ओवर लोडिंग के कारण बार-बार हो रही कटौती में कमी आए।

राज्य में चढ़ते पारे के बीच बिजली की मांग करीब तीन हजार मेगावाट जा पहुंची है। राष्ट्रीय ग्रिड से पूर्व में किए गए बिजली खरीद समझौते से अतिरिक्त बिजली का प्रबंध करने के लिए इस समय एक्सचेंज से करीब 500 मेगावाट बिजली लगभग दस रुपये प्रति यूनिट की दर पर खरीदी जा रही है। मांग और आपूर्ति के बीच संतुलन बनाने की कवायद पूरी तरह कारगर नहीं हो पा रही है क्योंकि बड़े ट्रांसफार्मरों पर लोड बढ़ने से वितरण प्रभावित हो जा रहा है। स्थिति में सुधार के लिए आपूर्ति बाधित करनी पड़ रही है।

टीवीएनएल की एक यूनिट चार दिन रहेगी बंद

तेनुघाट विद्युत उत्पादन संयंत्र की एक यूनिट को 16 जून तक के लिए बंद करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार हाइड्रोजन की लीकेज को रोकने के लिए ऐसा किया जाना बेहद जरूरी है। इस काम को 16 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। एक यूनिट से 170 मेगावाट बिजली पैदा होती है। संयंत्र की दोनों इकाइयों से इस समय करीब 350 मेगावाट बिजली पैदा की जा रही है। 170 यूनिट की कमी को पूरा करने के लिए एक्सचेंज से अतिरिक्त बिजली की मांग बढ़ा दी गई है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।