ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीदामोदर के प्रदूषण मुक्त होने की होगी जांच, केंद्रीय मंत्री से मिले सरयू राय

दामोदर के प्रदूषण मुक्त होने की होगी जांच, केंद्रीय मंत्री से मिले सरयू राय

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि दामोदर के प्रदूषण मुक्त होने की जांच तृतीय पक्षी (थर्ड पार्टी) आकलन कराया जाएगा। इस सिलसिले में सरयू राय नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से...

दामोदर के प्रदूषण मुक्त होने की होगी जांच, केंद्रीय मंत्री से मिले सरयू राय
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 06 Jul 2017 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने कहा है कि दामोदर के प्रदूषण मुक्त होने की जांच तृतीय पक्षी (थर्ड पार्टी) आकलन कराया जाएगा। इस सिलसिले में सरयू राय नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से मिले। केंद्रीय मंत्री के साथ प्रदूषण मुक्त करने और थर्ड पार्टी जांच कराने के मुद्दे पर बात हुई।
बैठक के बाद सरयू राय ने बताया कि भारत सरकार की अग्रणी वैज्ञानिक संस्था केन्द्रीय खनन एवं ईंधन संस्थान (सिम्फर) ने देवनद दामोदर के प्रदूषण का तृतीय पक्षीय आकलन करने की स्वीकृति प्रदान की है। इसका एक पक्ष दर्जन भर से अधिक बड़े प्रदूषित करने वाले उद्योग हैं, तो दूसरा पक्ष दामेदर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए 2004 से चल रहा दामोदर बचाओ आंदोलन है। सरयू राय ने कहा कि दोनों पक्षों की बात और पानी की स्थिति की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस आकलन से यह प्रमाणित होगा कि देवनद दामोदर इस वर्ष औद्योगिक प्रदूषण से कितना मुक्त हुआ है। जनसहयोग एवं युगांतर भारती सदृश संस्थाओं की सक्रियता से देवनद दामोदर को प्रदूषण मुक्त करने का देश मे यह अनोखा उदाहरण होगा।
सरयू राय ने केंद्रीय मंत्री से अनुरोध किया कि औद्योगिक प्रदूषण से मुक्ति के कगार पर पहुंच चुके हैं। दामोदर को नगरीय प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए सीसीएल, बीसीसीएल, डीवीसी की करीब एक दर्जन कॉलोनियों मे सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाना ज़रूरी है। गोयल ने अधिकारियों को इसके लिए आवश्यक आदेश दिया। ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि डीवीसी के चंद्रपुरा और बोकारो थर्मल पावर प्लांट की कालोनियों में एसटीपी लगाने की योजना स्वीकृत हो गयी है। कोयला विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बीसीसीएल और सीसीएल को निर्देश दे दिया गया है कि वे अपनी सभी कॉलोनियों मे एसटीपी स्थापित करें। सरयू राय ने दामोदर को प्रदूषणमुक्त करने के लिए गोयल द्वारा किये जा रहे सहयोग के लिये धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें