ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीएपीपी के 143 पदों पर होगी सीधी नियुक्ति

एपीपी के 143 पदों पर होगी सीधी नियुक्ति

राज्य में 143 सहायक लोक अभियोजकों (एपीपी) की सीधी नियुक्ति की जाएगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। अभ्यर्थी 23 फरवरी से आठ मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते...

एपीपी के 143 पदों पर होगी सीधी नियुक्ति
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 14 Feb 2018 01:57 AM
ऐप पर पढ़ें

एपीपी के 143 पदों पर होगी सीधी नियुक्ति

राज्य में 143 सहायक लोक अभियोजकों (एपीपी) की सीधी नियुक्ति की जाएगी। झारखंड लोक सेवा आयोग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

अभ्यर्थी 23 फरवरी से आठ मार्च तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उन्हें अपने सभी प्रमाण पत्र और फॉर्म की अटेस्टेड प्रति 20 अप्रैल तक जेपीएससी दफ्तर में जमा करानी होगी। इसकी जानाकारी आयोग की वेबसाइट www. jpsc. gov. in पर भी है। अनारक्षित, पिछड़ा व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपए है। एससी व एसटी को 150 रुपए की छूट है।

300 अंकों की होगी परीक्षा

नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर होगी। इसके लिए प्रारंभिक और मुख्य दो चरण में कुल 300 अंकों की परीक्षा होगी। प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। पहला पत्र 100 अंकों का होगा जिसमें सामान्य अध्ययन से संबंधित प्रश्न होंगे। दूसरा 200 अंकों का होगा। यह विधि से जुड़ा होगा। रिक्तियों के तेरह गुना अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए चुने जाएंगे। नियुक्ति में 73 सीटें सामान्य वर्ग के लिए हैं। एससी के लिए 16, एसटी के लिए 42, पिछड़ा वर्ग-1 के लिए सात और पिछड़ा वर्ग दो के लिए पांच पद आरक्षित हैं। महिलाओं के लिए तीन पद, स्पोर्ट्स के लिए तीन और दिव्यांगों के लिए पांच पद आरक्षित रखे गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें