DA Image
16 जनवरी, 2021|4:21|IST

अगली स्टोरी

कहीं उमड़ी भीड़, तो कहीं हाथों में हाथ डाल बिताए सुकून के पल

कहीं उमड़ी भीड़, तो कहीं हाथों में हाथ डाल बिताए सुकून के पल

रांची। प्रमुख संवाददाता

नए साल पर गुरुवार की आधी रात से शुक्रवार की रात तक रांची में जश्न का माहौल रहा। पिकनिक स्थलों पर भीड़ उमड़ी। डीजे, साउंट सिस्टम पर युवाओं से लेकर बुजुर्ग व बच्चे तक थिरकते दिखे। तरह-तरह के व्यंजनों का लुत्फ उठाकर लोगों ने नये साल का स्वागत किया। कहीं, दोस्तों की टोली मस्ती कर रही थी, तो कहीं पूरा परिवार एक साथ पिकनिक मना रहा था।

कहीं पड़ोसियों के साथ ठहाके लग रहे थे, तो बच्चे बैडमिंटन और क्रिकेट का आनंद भी ले रहे थे। हालांकि, पार्कों के बंद रहने के कारण वहां उल्लास नहीं झलका। कांके डैम पर भी इसका असर देखा गया और इस बार यहां अपेक्षाकृत कम लोग पहुंचे। लेकिन, हटिया डैम, हुंड्रू फॉल, जोन्हा और दशम फॉल में हर साल की तरह भीड़ उमड़ी।

हटिया डैम पर खूब हुई मौज मस्ती :

हटिया डैम में इस बार खूब भीड़ उमड़ी। शहर के सभी इलाके के लोग यहां पहुंचे थे। हर तरफ साउंड सिस्टम पर गीत और संगीत का शोर था। युवाओं की टोली नाच रही थी। कहीं लकड़ी का चूल्हा जलाया गया था, तो कहीं गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जा रहा था। शाकाहारी और मांसाहारी दोनों व्यंजन थे। लोग एक-दूसरे को नए साल की बधाई देते हुए कोरोना जैसी महामारी के अंत होने की कामना भी कर रहे थे। डैम का सभी किनारा भरा था। डैम के आसपास पार्किंग के लिए जगह भी कम पड़ गई थी। हटिया डैम पर कुछ स्वंयसेवी संस्था के सदस्य भी मौजूद थे। वे लोगों से गंदगी नहीं फैलाने और प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने की अपील कर रहे थे।

105 साल की चांद देवी भी पहुंची थीं:

हटिया डैम पर 105 साल की चांद देवी भी अपने परिजनों के साथ पिकनिक मनाने पहुंची थीं। कांके की रहने वाली चांद देवी के परिजनों ने बताया कि परिवार के सभी सदस्य पिकनिक मनाने आ रहे थे। ऐसे में उन्हें घर पर अकेले छोड़ना ठीक नहीं था। इसलिए उन्हें भी साथ ले आए।

पिकनिक नहीं, पर चाट-गोलगप्पे का मजा लिया

कांके डैम परिसर में इसबार भले ही लोग पिकनिक का आनंद नहीं ले सके, लेकिन लोगों ने नए साल का जश्न यहां परिवार के साथ सुकून से बैठकर मनाया। दोपहर बाद कांके डैम के किनारे सैर के लिए लोग निकले। डैम के किनारे बैठने कि लिए सीढ़ियां बनी हुई हैं, जहां लोगों ने परिवार के साथ सुकून के पल बिताए। नए साल में परिवार के साथ बिताए इन पलों को लोग कैमरे में कैद कर रहे थे। वहीं, युवाओं की टोली मस्ती करती नजर आई। लोग चाट और गोलगप्पे का आनंद भी ले रहे थे। आमतौर पर कांके डैम में हजारों लोग परिवार के साथ पिकनिक मनाने आते हैं, लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण को देखते हुए कांके डैम का पार्क बंद रखा गया था। पार्क के गार्ड ने बताया कि सुबह में काफी लोग पिकनिक मनाने के लिए यहां आए थे, लेकिन सरकार के आदेश के अनुसार पार्क बंद रखने के कारण लोग निराश होकर लौटे।

मास्क नहीं लगाया, सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां :

पिकनिक स्थलों पर जिला प्रशासन की अपील का लोगों पर असर नहीं दिखा। पिकनिक मनाने के उत्साह में लोग मास्क लगाना भूल गए। मास्क लगाने के लिए यदि कोई टोकता तो उसे जवाब भी देते दिखे। कुछ लोगों का कहना था कि मास्क लगा लेंगे, तो पिकनिक कैसे मनाएंगे। इसी प्रकार डैमों में सोशल डिस्टेंसिग का किसी ने पालन नहीं किया। हर तरफ भीड़ थी। लोग समूह में बिना दूरी बनाए बैठे थे। जिला प्रशासन ने दावा किया था कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने और लोगों को मास्क पहनाने के लिए प्रशासन की टीम मौजूद रहेगी। लेकिन कहीं भी टीम नजर नहीं आई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Crowd thronged somewhere and spent peace in hand somewhere