DA Image
25 जनवरी, 2021|9:54|IST

अगली स्टोरी

झारखंड के पांच जिलों में चलेगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

corona vaccine india

कोरोना वैक्सीन के रिहर्सल के लिए दो जनवरी को झारखंड में ड्राइ रन होगा। इसके लिए पांच जिलों को तैयार किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी ने बताया कि भारत सरकार ने केवल रांची जिले में ही ड्राइ रन की अनुमति दी है। पर राज्य राज्य सरकार ने तय किया है कि सूबे में रांची के साथ-साथ चतरा, पूर्वी सिंहभूम, पलामू व पाकुड़ में भी ड्राइ रन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे टीकाकरण की तैयारियों का रिहर्सल भी हो जायेगा। ड्राई रन के दौरान जो भी कमी नजर आएगी, उसे तत्काल दूर कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ड्राइ रन बिलकुल टीकाकरण अभियान जैसा ही होता है।

भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ बड़ा अभियान जल्द ही शुरू होगा। कुछ समय बाद देश को पहली कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी, जिसके बाद सरकार टीकाकरण शुरू करेगी। बड़े स्तर पर होने वाले टीकाकरण अभियान में करोड़ों लोगों को शामिल किया जाएगा। सबसे पहले, हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, जिसके बाद बुजुर्ग लोगों का नंबर आएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि यह टीकाकरण अभियान ठीक उसी तरह से होगा, जैसे कि देश में कोई चुनाव करवाया जाता है। जैसे चुनाव में बूथ स्तर पर तैयारी की जाती है, उसी तरह वैक्सीन लगाने के लिए भी पूरी तैयारी की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:corona vaccine dry run will held in five districts of jharkhand