ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीभ्रष्टाचार पर विधानसभा में तकरार

भ्रष्टाचार पर विधानसभा में तकरार

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर तकरार हुई। मुद्दा था भ्रष्टाचार का। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए। इस दौरान दोनों के बीच तीखी...

भ्रष्टाचार पर विधानसभा में तकरार
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 24 Jul 2019 02:05 AM
ऐप पर पढ़ें

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच जमकर तकरार हुई। मुद्दा था भ्रष्टाचार का। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए। इस दौरान दोनों के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई।

नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी पर रिश्वतखोरी का आरोप लगाया तो सत्ता पक्ष ने हेमंत पर जमीन कब्जा कर निर्माण कराने का आरोप लगाया। विपक्षी सदस्यों ने मंत्री के खिलाफ एसीबी से जांच कराने की मांग को लेकर वेल में आकर सरकार विरोधी नारे लगाए। प्रश्नकाल का चालीस मिनट समय हंगामे में बीत गया।

मंगलवार को सदन की कार्यवाही 11 बजे शुरू हुई। अध्यक्ष दिनेश उरांव ने कार्य मंत्रणा समिति की बैठक के फैसले के बारे में सदन को जानकारी दी। कई सदस्यों के कार्यस्थगन प्रस्ताव को अमान्य किया। प्रश्नकाल शुरू होने के पहले ही प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन अपनी जगह पर खड़े होकर बोलने लगे। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी द्वारा घूस लेने के वीडियो का जिक्र करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि मंत्री रिश्वत लेते हैं, विधायक अफसरों को पीटते हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है। उन्होंने कहा कि मंत्री के मामले में एसीबी से जांच होनी चाहिए। हेमंत सोरेन ने कहा कि अगर हमारे विधायक घूस लेते तो निलंबित हो जाते हैं और अधिकारी की पिटाई करने पर बर्खास्त होते हैं। सत्ता पक्ष के मंत्री व विधायक जो करें उन्हें माफी, अन्य पर कार्रवाई। यह नहीं चलेगा। मुख्यंमत्री को जवाब देना चाहिए।

वहीं सत्ता पक्ष के मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर ने कहा कि जब किसी मंत्री या विधायक पर कोई आरोप लगता है तो बिना साक्ष्य के ऐसे विषय को सदन में नहीं रखा जा सकतौ। झामुमो स्टीफन मरांडी ने कहा कि एक मंत्री पर लगे आरोप से पूरे मंत्रिमंडल की जवाबदेही होती है कि सदन में बात रखी जाये। जिन पर आरोप है और वे सदन में हैं तो वे बात रख सकते हैं।

घूस की बात साबित हुई तो पद से दे देंगे इस्तीफा : चंद्रवंशी

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने कहा कि आरोप साबित हुआ तो वे पद से इस्तीफा दे देंगे और नहीं तो नेता प्रतिपक्ष को पद छोड़ना होगा। कहा-हमने चंदा दिया है, झारखंड को बेचा नही है। वे अपने क्षेत्र में एक शिलान्यास कार्यक्रम में वे गये थे। वहां लोगों ने चबूतरा के लिए पैसा मांगा। हमने कहा कि अभी फंड नहीं है चंदा करके बनवा लें। मेरे बॉडीगार्ड के पास14 हजार रुपये थे, उससे लेकर हमने15 हजार रुपये दिया।

आरोप प्रमाणित हुआ तो खुद चलवाएंगे बुलडोजर : हेमंत

भाजपा विधायक निर्भय शाहाबादी द्वारा आदिवासी जमीन खरीदने का आरोप लगाये जाने पर नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि सदन में रिपोर्ट रखी जाये, दूध का दूध और पानी का पानी हो जायेगा। इसके लिए एसआईटी गठित की गई थी और रिपोर्ट आने के बाद उसे भंग भी कर दी गई। अगर मुझ पर आरोप प्रमाणित हुआ तो वे खुद बुलडोजर चलाने को तैयार हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें