DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   झारखंड  ›  रांची  ›  वायु प्रदूषण कम करने के लिए क्लीन एयर एक्शन प्लान

रांचीवायु प्रदूषण कम करने के लिए क्लीन एयर एक्शन प्लान

हिन्दुस्तान टीम,रांचीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 03:30 AM
वायु प्रदूषण कम करने के लिए क्लीन एयर एक्शन प्लान

रांची। वरीय संवाददाता

रांची, रामगढ़ और हजारीबाग जिलों में स्वच्छ वायु के मुद्दे पर सेंटर फॉर एनवायरनमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) की ओर से सोमवार को वेबिनार का आयोजन किया गया। जिसमें स्थानीय सिविल सोसाइटी संगठनों, अकादमिक विशेषज्ञों, रिसर्च-थिंक टैंक, मीडियाकर्मियों सहित विभिन्न स्टेकहोल्डर्स के प्रतिनिधि शामिल हुए।

स्वच्छ वायु से संबंधित कार्यक्रम के योजना निर्माण एवं कार्यान्वयन में समुचित तालमेल और कन्वर्जेन्स के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सीड में सीनियर प्रोग्राम अफसर अंकिता ज्योति ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण होने वाले जोखिम को कम करने के लिए मल्टी स्टेकहोल्डर्स एप्रोच जरूरी है, ताकि सभी एजेंसियों एवं संगठनों के बीच समन्वय एवं क्षमता-निर्माण गतिविधियों से मूल्यांकन और कार्यदक्षता की गति बढ़ सके। क्लीन एयर इम्प्लीमेंटेशन नेटवर्क आम नागरिकों से लेकर सभी प्रमुख स्टेकहोल्डर्स के बीच स्वच्छ हवा पर जन-जागरूकता बढ़ाने की दिशा में सक्रियता से काम कर रहा है।

उल्लेखनीय है कि झारखंड सरकार राज्य के आठ शहरों, रांची, जमशेदपुर, साहिबगंज, दुमका, पाकुड़, चाईबासा, हजारीबाग और रामगढ़ के लिए क्लीन एयर एक्शन प्लान तैयार कर रही है, जहां सीड एक टेक्निकल पार्टनर की भूमिका निभा रहा है। स्वच्छ वायु की स्थापना के लिए जरूरी स्थानीय चिन्ताओं और समाधानपरक विचारों को योजना प्रक्रिया में लाने के महत्व को रेखांकित करते हुए सीड आने वाले दिनों में क्लीन एयर एक्शन प्लान के निर्माण एवं कार्यान्वयन में जनभागीदारी बढ़ाने की भी कोशिश कर रहा है।

क्लीन एयर इम्प्लीमेंटेशन नेटवर्क के एक सदस्य और आकांक्षा संस्था के शंकर राणा ने कहा कि वायु प्रदूषण के नियंत्रण से जुड़े उपायों के कार्यान्वयन की निगरानी के लिए प्रत्येक व्यक्ति और संगठन को अधिकाधिक सामाजिक उत्तरदायित्व लेने की आवश्यकता है।

वेबिनार में रांची, रामगढ़ और हजारीबाग के प्रतिष्ठित सिविल सोसाइटी संगठनोंऔर नागरिक समूहोंआदि 35 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें पूजा (सृजन फाउंडेशन), नीलम बेसरा (झारखंड महिला उत्थान), उमेश प्रताप (भारतीय जनजागृति), नरेंद्र महतो (जन सहयोग केंद्र), अरुण कुमार पटेल (रजरप्पा ग्रामीण विकाससंस्था), प्रिंस कुणाल (लोक स्वर), दीपक बाड़ा (डाक्यूमेंट्री फिल्ममेकर), मंगेश दीनबंधु,मुरारी सिंह, कृष्णा गुप्ता, शिव डांगी, मनोहर यादव, रवींद्रकुमार, गीता देवी, सुरेश यादव, कुंदन गोप प्रमुख थे और राज्य में क्लीन एयर एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के प्रयासों को मजबूत करने के लिए अपने सुझाव एवं विचार व्यक्त किया।

संबंधित खबरें