ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीकोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी की सैर पर निकले राज्य के बच्चे

कोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी की सैर पर निकले राज्य के बच्चे

कोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी के शैक्षणिक भ्रमण पर राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों से भरी विशेष ट्रेन सोमवार को हटिया स्टेशन से माध्यमिक शिक्षा निदेशक ए मुथु कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके...

कोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी की सैर पर निकले राज्य के बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 28 Nov 2017 12:10 AM
ऐप पर पढ़ें

कोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी के शैक्षणिक भ्रमण पर राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चों से भरी विशेष ट्रेन सोमवार को हटिया स्टेशन से माध्यमिक शिक्षा निदेशक ए मुथु कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री डा. नीरा यादव को आना था, लेकिन वह नहीं पहुंच पायीं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने शुभ यात्रा..बोल बच्चों को विदा किया। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीब बच्चों को शैक्षणिक भ्रमण पर भेजने का निर्णय लिया है। इसी योजना के तहत पहली विशेष ट्रेन रांची से रवाना हो रही है। सरकार की मंशा है कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चे झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों और देश को भी जानें। इस योजना के तहत 950 बच्चे और 50 शिक्षक विशेष ट्रेन से पुरी जा रहे हैं। सरकार इस योजना पर एक करोड़ रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि शिक्षक यात्रा के दौरान बच्चों का ख्याल रखें और उनका मार्गदर्शन करें। उन्हें ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दें। बच्चों के इस शैक्षणिक भ्रमण के दौरान आरडीडीई एएन ठाकुर, डीईओ रतन कुमार महाबर, जेइपीसी के एसपीडी मुकेश कुमार सिन्हा, अभिनव कुमार, स्टेशन मैनेजर और आईआरसीटीसी के देवाशीष चंद्रा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

एक करोड़ एक लाख की दूसरी यात्रा दिल्ली-आगरा के बाद कोलकाता पूरी के ऐतिहासिक स्थलों की सैर पर राज्य से सोमवार को दूसरी विशेष रात 9 बजे खुली। इसमें राज्य के सभी 24 जिलों के 950 बच्चे और 50 शिक्षक गाइड के रूप में गए हैं। यात्रा के दौरान बच्चों और गाइड के रहने और खाने की व्यवस्था आईआरसीटीसी की ओर से की जा रही है। बच्चों की इस यात्रा पर सरकार एक करोड़ एक लाख रुपए खर्च कर रही है। यात्रा पर जानेवाले बच्चों का चयन जिला स्तर पर किया गया है। सभी चयनित बच्चों और शिक्षकों की टीम 4.30 बजे हटिया स्टेशन पहुंच चुकी थी।

इन जगहों का मजा लेंगे बच्चे

राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करनेवाले वैसे बच्चे, जिन्होंने रांची को ठीक से नहीं देखा है। सरकारी योजना के तहत कोलकाता-भुवनेश्वर-पुरी की सैर करेंगे। बच्चों को कोलकाता का विक्टोरिया मेमोरियल, तारा मंडल, शाल्ट लेक और पूरी में भगवान जगन्नाथ का मंदिर, समुद्र तट, चिलका झील और कोनार्क का सूर्य मंदिर तथा भुवनेश्वर के नंदन-कानन जुलॉजिकल पार्क का मजा लेंगे। टूर में 60 फीसदी बच्चे 6-8वीं के जिला स्तर पर शैक्षणिक भ्रमण के लिए चयनित बच्चों क्लास छह से 12वीं तक की छात्र-छात्राएं शामिल हैं। जेईपीसी के निर्देश पर बच्चों की लिस्ट तैयार की गयी थी। शैक्षणिक भ्रमण के लिए चयनित बच्चों में 60 फीसदी बच्चे क्लास छह से 8वीं तक के और 40 फीसदी बच्चे 9वीं से 12वीं की छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

चार दिसंबर को खुलेगी हटिया से तीसरी विशेष ट्रेन

बेंगलुरू और मैसूर की टूर पर हटिया स्टेशन चार दिसंबर को तीसरी विशेष ट्रेन खुलेगी। सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए तीसरा शैक्षणिक भ्रमण की तिथि भी झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा तय कर दी गई है। यह भ्रमण चार दिसंबर को शुरू होगा और इसमें शामिल बच्चे तथा शिक्षक 10 दिसंबर को वापस रांची आएंगे। इस भ्रमण के तहत बेंगलुरू और मैसूर जाएंगे। इसके लिए भी सभी जिले के शिक्षा अधिकारियों को लिस्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है। परियोजना ने शिक्षा अधिकारियों को सीएसआर के तहत एजुकेशन टूर पर जाने वाले बच्चों के लिए टी शर्ट, कैप और बैच की व्यवस्था करने के लिए कहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें