ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीदिखवाने वाला शब्द बदलें, काम करें: मुख्यमंत्री

दिखवाने वाला शब्द बदलें, काम करें: मुख्यमंत्री

चतरा से रामसेवक साव मंगलवार को सीधी बात कार्यक्रम में रांची स्थित सूचना भवन पहुंचे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास को बताया कि पत्नी की मौत के बाद बैंक से पैसे निकालने के लिए लगातार दौड़ रहा हूं।...

दिखवाने वाला शब्द बदलें, काम करें: मुख्यमंत्री
हिन्दुस्तान टीम,रांचीWed, 25 Apr 2018 02:41 AM
ऐप पर पढ़ें

चतरा से रामसेवक साव मंगलवार को सीधी बात कार्यक्रम में रांची स्थित सूचना भवन पहुंचे थे। उन्होंने मुख्यमंत्री रघुवर दास को बताया कि पत्नी की मौत के बाद बैंक से पैसे निकालने के लिए लगातार दौड़ रहा हूं। बैंक अधिकारी पैसे नहीं दे रहे। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग पर चतरा डीसी से बात की। डीसी ने कहा कि मामले को दिखवाते हैं। सीएम ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा आप लोग दिखवाने वाला शब्द बदलें। काम करें। एक हफ्ते के अंदर बैंक से पैसा दिलाएं।

छोटी-छोटी शिकायत मुख्यालय तक न पहुंचे

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद के सीधी बात कार्यक्रम में 23 शिकायतों को सुना। इसमें स्कूल भवन नहीं बनने, दिव्यांग को सहायता नहीं मिलने, जलापूर्ति, वेतन भुगतान आदि से संबंधित शिकायतें थीं। मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए संबंधित जिलों के अधिकारियों को तत्काल समाधान का निर्देश दिया। कई मामलों में उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी शिकायतें लेकर लोग मुख्यालय तक नहीं पहुंचें। उनकी शिकायत का निपटारा वहां हो अधिकारी इसका प्रयास करें। साथ उन्होंने छोटी-छोटी योजनाओं को उपायुक्त के पास मौजूद अनटाइड फंड से करने का निर्देश दिया।

पीडीएस की राशि खाता में दें

मुख्यमंत्री ने खाद्य व आपूर्ति विभाग से संबंधित एक शिकायत पर कहा कि पीडीएस डीलर की समस्या का निदान निकलना जरूरी है। लोगों को डीबीटी के तहत डायरेक्ट खाते में पैसा जाए, इसकी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए विभागीय मंत्री से बात करें और पीडीएस डीलर की बाध्यता को समाप्त कराएं।

तीन साल में 1.55 लाख मामले निपटेः

मुख्यमंत्री के सचिव सुनील वर्णवाल ने बताया कि जनसंवाद का तीन साल पूरा होने वाला है। इस दौरान सीधी बात कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री ने 630 लोगों की शिकायतें सुनीं और निपटाया। साथ ही कुल 1.55 लाख लोगों की शिकायतों को निपटाया गया। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शिकायतों को निपटाने के लिए सभी अधिकारियों, जिला के अधिकारियों और जनसंवाद में लगे कर्मियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जनता और शासन के बीच कोई खाई नहीं रहे, इसकी कोशिश की जा रही है। जनसंवाद में आयीं 87 फीसदी शिकायतों को निपटाया गया है, इसे 100 फीसदी पर लाना है। अधिकारी संवेदनशील होकर काम करें और लोगों की समस्याओं को दूर करें।

जो शिकायतें सुनी गईं

खूंटी- गणेश सोनी की पत्नी पूजा कुमारी 45 फीसदी जल गई थी। उनका रांची के देवकमल अस्पताल में इलाज चल रहा था। सरकार की ओर स 2.29 लाख रुपये मिला था। गणेश ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह राशि खत्म होने के बाद अस्पताल ने बगैर पूरी तरह ठीक हुए पत्नी को घर भेज दिया। अस्पताल और 2.17 लाख रुपये इलाज के लिए मांग रहा। मुख्यमंत्री ने अस्पताल प्रशासन से बात करने के लिए अधिकारियों को फोन लगाने के लिए कहा, लेकिन बात नहीं हो पाई। रघुवर दास ने गणेश को पत्नी को लेकर अस्पताल जाने के लिए कहा और अधिकारियों को वहां व्यवस्था करवाने का निर्देश दिया।

रांची- हाहे से राहे के बीच गंगाघाट के पास अधूरे पुल की शिकायत पर अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि मई में निर्माण काम शुरू हो जाएगा। इस पुल के बन जाने से स्थानीय लोगों को अनगड़ा जाने में 40 किमी की दूरी कम हो जाएगी। रांची के कुमार आनंद लंबे समय से पर्यटन विभाग में अनुकंपा के आधार पर नौकरी के लिए प्रयास कर रहे हैं। वह नौकरी नहीं मिलने की शिकायत लेकर पहुंचे थे। रांची उपायुक्त ने मुख्यमंत्री को बताया कि संपत्ति का ब्योरा संबंधित कागजात अबी तक नहीं दिया है, इसलिए मामला लटका है। मुख्यमंत्री ने शपथ-पत्र लेकर मामले को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें