ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीमुरहू और तोरपा में चला नशे के खिलाफ अभियान, 5000 किलो महुआ जावा नष्ट

मुरहू और तोरपा में चला नशे के खिलाफ अभियान, 5000 किलो महुआ जावा नष्ट

जिले में नशे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में शुक्रवार को मुरहू थाने की पुलिस ने थाना क्षेत्र के चिचिगड़ा में चुलाई शराब की भट्ठी को...

मुरहू और तोरपा में चला नशे के खिलाफ अभियान, 5000 किलो महुआ जावा नष्ट
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 22 Jun 2024 01:45 AM
ऐप पर पढ़ें

मुरहू, तोरपा, हिटी। जिले में नशे के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में शुक्रवार को मुरहू थाने की पुलिस ने थाना क्षेत्र के चिचिगड़ा में चुलाई शराब की भट्ठी को ध्वस्त करते हुए लगभग 5000 किलो महुआ जावा को नष्ट कर दिया। उधर तोरपा के तिरला स्थित उत्क्रमित प्लस टू उच्च विद्यालय में प्रशासन ने नशे के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया। मुरहू पुलिस ने नशे के खिलाफ अभियान के क्रम में थाना प्रभारी नॉवल गॉडविन केरकेट्टा की अगुवाई में मुरहू के हेठगोवा क्षेत्र में अभियान चलाया। इस क्रम में हेठगोवा पंचायत क्षेत्र के चिचिगड़ा के जंगली क्षेत्र में पुलिस के हाथ एक अवैध चुलाई निर्माण की अवैध फैक्ट्री हाथ लगी। जिसमें काफी मात्रा में चुलाई शराब की निर्माण हो रहा था। पुलिस के वहां पहुंचते ही कारोबारी भाग निकले। जिसके बाद घंटों अभियान चलाकर पुलिस ने भट्ठी को ध्वस्त किया। इस दौरान कई लीटर शराब और लगभग पांच हजार किलो जावा महुआ को नष्ट किया गया। इससे पूर्व में भी हेठगोवा से डोडा पीसाई मशीन, पीसा पाउडर, अवैध अंग्रेजी शराब और मलियादा से अवैध चुलाई शराब की भट्ठी को ध्वस्त किया है। थाना प्रभारी ने कहा अवैध नशे के खिलाफ लगातार अभियान चलाया जायेगा।

नौनिहालों को नशे से बचाने में जुटा प्रखंड प्रशासन

स्कूल में चलाया जागरूकता अभियान

तोरपा: स्कूली बच्चे भी नशे के आदि हो रहे हैं। नौनिहालों को मादक पदाथों से दूर रखने के उदेश्य से तोरपा प्रखंड प्रशासन विशेष नशा मुक्ति जागरुकता अभियान चला रही है। इसी के तहत शुक्रवार को राजकीय मध्य सह उत्क्रमित प्लस टू उच्च विधालय तिरला में जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ बीडीओ कुमुद कुमार झा, सीओ पूजा बिन्हा, बीईईओ सुदामा मिश्रा ने किया। बच्चों को नशा मुक्ति और सिकल सेल एनीमिया को लेकर जागरूक किया गया। प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमुद कुमार झा ने कहा कि नशा केवल शरीर ही नहीं परिवार समाज को भी खोखला कर देता है। युवा पीढ़ी को नशा जैसी बुराई से दूर रखना जरूरी है। नशा मुक्त समाज की स्थापना के लिए सभी को मिलकर काम करना होगा। सीओ पूजा बिन्हा ने कहा कि नशा से केवल नुकसान ही होता है। नशा करने वाले व्यक्ति के साथ इसका दुष्प्रभाव पूरे समाज पर पड़ता है। उन्होंने सिकल सेल एनीमिया के लक्षण व बचाव की जानकारी दी। बीईईओ सुदामा मिश्रा ने कहा कि स्कूली बच्चों को मादक पदाथों से दूर रखने के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना के निर्देश पर विशेष जगरुकता अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को नशे से होने वाले नुकसान की जानकारी देना है। साथ ही नशा मुक्त समाज का स्थापना करना है। इस मौके पर एचएम रश्मि रंजन तोपनो, रंजीता तोपनो, राजू रंजन प्रसाद, राकेश कुमार, सुनील कुमार, सुशील भेंगरा आदि उपस्थित थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।