DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राज्यसभा चुनाव: भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहु जीते

राज्यसभा चुनाव: भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज साहु जीते

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा के समीर उरांव और कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहु विजयी घोषित किए गए। मतगणना पूरी होने के बाद लगभग चार घंटे तक चले वाद-विवाद, आपत्तियों एवं हंगामे के बाद चुनाव आयोग ने रात 12.10 बजे परिणाम की घोषणा की।

समीर उरांव को पहली वरीयता के 27, धीरज साहू को 26 और प्रदीप संथालिया को प्रथम व द्वितीय वरीयता मिलाकर 25.99 वोट मिले। इसके पूर्व चुनाव आयोग और रिटर्निंग अफसर ने दोनों पक्षों की आपत्तियों को खारिज कर दिया। परिणाम घोषित होने तक तीनों उम्मीदवारों के साथ-साथ सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेता-विधायक डटे रहे। आधी रात तक विधानसभा परिसर में गहमा-गहमी का माहौल बना रहा।

ये दोनों सीटें यूपीए के खाते में थी। एक कांग्रेस और दूसरी सीट झामुमो के पास थी। भाजपा ने यूपीए से एक सीट छीन ली। हालांकि भाजपा ने दोनों सीटों के लिए अपनी ओर से समीर उरांव और प्रदीप संथालिया को मैदान में उतारा था। यूपीए की ओर से कांग्रेस के धीरज प्रसाद साहू प्रत्याशी थे। उन्हें झामुमो, झाविमो सहित वामदलों और बसपा का समर्थन था।दो सीटों के लिए झारखंड के 80 विधायकों ने वोट किया। दो वोट अवैध घोषित हो गए। क्रास वोटिंग भी हुई। यूपीए खेमे से झाविमो के विधायक प्रकाश राम ने भाजपा के दूसरे उम्मीदवार के पक्ष में मतदान किया। उनके वोट को लेकर विवाद भी हुआ। पार्टी ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से करते हुए उनके वोट को रद्द करने की अपील की। पार्टी अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने उन्हें निलंबित भी कर दिया। चुनाव आयोग के पास शिकायत गई। सात बजे आयोग से मतगणना शुरू करने का निर्देश मिला, तब मतों की गिनती शुरू हुई। आठ बजे गिनती पूरी हुई। धीरज साहू ने खुद निकलकर अपनी हार स्वीकार कर ली थी। लेकिन उन्हें दुबारा मतगणना केंद्र में बुलाया गया। इसके बाद सभी प्रत्याशी और पार्टी के नेता मतगणना केंद्र से बाहर आए। बताया गया कि दो में से एक सीट भाजपा और एक सीट यूपीए के खाते में गई है। भाजपा के समीर उरांव को पहली प्राथमिकता में 27 वोट मिले। धीरज साहू को 28 वोट मिले थे, जिनमें दो अवैध घोषित हो गए। उनके वैध वोटों की संख्या 26 रही। भाजपा के दूसरे उम्मीदवार प्रदीप संथालिया को पहली प्राथमिकता के 25 और दूसरी प्राथमिकता के 0.99 वोट मिले। तब तक आयोग ने आधिकारिक परिणाम की घोषणा नहीं की थी। राज्यसभा के लिए शुक्रवार को सुबह नौ बजे से मतदान शुरू हुआ। सत्ता पक्ष से सबसे नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने और यूपीए से झामुमो के अमित महतो ने वोट डाला। आखिरी वोट भाजपा की ओर से अनंत ओझा और यूपीए की ओर बसपा के कुशवाहा शिवपूजन मेहता ने वोट डाला। सुबह नौ बजकर सात बजे वोटिंग शुरू हुई और दोपहर एक बजकर 22 मिनट पर वोटिंग समाप्त हुई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:BJP's Samir Uraon and Congress's Dhiraj Sahu win