ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड रांचीमुरहू और खूंटी के अस्पताल में भर्ती हैं पश्चिमी सिंहभूम के बिरहोर मरीज, पूरा परिवार है बीमार

मुरहू और खूंटी के अस्पताल में भर्ती हैं पश्चिमी सिंहभूम के बिरहोर मरीज, पूरा परिवार है बीमार

खूंटी जिले में लोगों को दी जा रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के कारण पड़ोसी जिलों पश्चिमी सिंहभूम, रांची के तमाड़, गुमला के कामडारा आदि स्थानों से मरीज...

मुरहू और खूंटी के अस्पताल में भर्ती हैं पश्चिमी सिंहभूम के बिरहोर मरीज, पूरा परिवार है बीमार
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 14 Jun 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

मुरहू, प्रतिनिधि। खूंटी जिले में लोगों को दी जा रही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के कारण पड़ोसी जिलों पश्चिमी सिंहभूम, रांची के तमाड़, गुमला के कामडारा आदि स्थानों से मरीज खूंटी पहुंच रहे हैं। मुरहू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पश्चिमी सिंहभूम जिले के बंदगांव प्रखंड अंतर्गत कुंदरूगुटू बिरहोर कॉलनी की महिला मरीज पकलू बिरहोर और उसके दो बच्चे सुधीर बिरहोर और सुनीता बिरहोर का इलाज चल रहा है। डॉ आशुतोष तिग्गा ने बताया कि बिरहोर महिला और उसके दोनो बच्चे बुरी तरह कुपोषित हैं। इनका इलाज काफी संवेदनशीलता के साथ की जा रही है। हालत में थोड़ी सुधार है। उन्होंने बताया कि बिरहोर महिला के पति कुंआर सिंह बिरहोर और एक बच्चे का इलाज खूंटी के सदर अस्पताल में चल रहा है।

मुरहू सीएचसी के सभी बेड फुल

मुरहू सीएचसी के सभी 25 बेड फुल हैं। यहां ज्यादातर लू लगने से बीमार हुए मरीज हैं। जून महीने में मुरहू अस्पताल में 11 लू लगने के करीज पहुंचे, इससे पूर्व अन्य चार मरीजों का इलाज भी हो चुका है।

कुपोषण केंद्र के सभी दस बेडों पर बच्चे

डॉ आशुतोष तिग्गा ने बताया कि मुरहू अस्पताल में काफी संख्या में कुपोषित बच्चे पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि कुपोषण उपचार केंद्र में कुल दस बेड हैं और सभी बेड पर बच्चे भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा है। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों का इलाज तो हो रहा है, लेकिन इतनी बड़ी संख्या में बच्चों का कुपोषित होना चिंता का विषय है।

इधर सिविल सर्जन डॉ नागेश्वर मांझी ने बताया कि पड़ोसी जिले के मरीज खूंटी इलाज कराने पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि पड़ोसी जिले समेत रांची से सटे तुपुदाना, सतरंजी, तमाड़ से भी गर्भवती महिलाएं यहां प्रसव कराने पहुंचतीं हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।