ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीशहर में बिकनी वाली मिठाई और पनीर में मिलवाट

शहर में बिकनी वाली मिठाई और पनीर में मिलवाट

दो दिन जांच :::::::::: खतरनाक केमिकल का इस्तेमाल हो रहा, जिला प्रशासन की जांच में

शहर में बिकनी वाली मिठाई और पनीर में मिलवाट
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 16 Oct 2021 05:10 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। प्रमुख संवाददाता

शहर में बिकने वाली मिठाइयां और दूसरे खाद्य पदार्थों में खतरनाक रसायन की मिलावट की जा रही है। घी में तेल मिला कर बेचा जा रहा है। खाद्य पदार्थों में ऐसे रंगों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिनसे गंभीर बीमारी होती है। जिला प्रशासन की टीम ने दो दिनों तक लगातार दुकानों में जाकर मिठाइयों और दूसरे खाद्य पदार्थों की जांच की। जांच के लिए लिये गए सैंपल में अधिकांश में मिलावट पायी गई।

पिछले दो दिनों में शहर के 23 प्रतिष्ठानों में बिकने वाली खाद्य पदार्थों की जांच की गई। एसडीओ दीपक दुबे और राज्य खाद्य प्रयोगशाला के विश्लेषकों ने छापामारी और जांच की। लिए गए नमूनों को मोबाइल टेस्टिंग वैन में ही जांच की गई। एसडीओ के अनुसार जिन दुकानों के सैंपल में मिलावट मिली है, उन पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

विशेष अभियान के तहत 13 और 14 अक्तूबर को शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 23 प्रतिष्ठानों की जांच की गई। विभिन्न प्रतिष्ठानों के खाद्य सामग्री की जांच के दौरान कई तरह की अनियमितता पायी गई। मिष्ठान भंडार, होटलों तथा अन्य खाद्य प्रतिष्ठानों द्वारा खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम एवं खाद्य सुरक्षा मानक नियम का उल्लंघन किया गया।

ये मिली गड़बड़ी

मिठाई तथा पनीर में स्टार्च की मिलावट

मिठाइयों में अखाद्य रंग का प्रयोग

घी में तेल की मिलावट

प्रतिष्ठान में एफएसएसएआई खाद्य लाइसेंस का प्रदर्शन नहीं करना

बिक्री के लिए रखी गई मिठाइयों की उत्पादन तिथि और उपयोगिता दिनांक का नहीं लिखा होना

गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री ही ग्राहकों को उपलब्ध कराएं : एसडीओ

एसडीओ दीपक दुबे ने मिष्ठान भंडार तथा अन्य खाद्य पदार्थ के विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं और सप्लायर से अपील की है कि ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण खाद्य सामग्री ही उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम एवं खाद्य सुरक्षा मानक नियम का पूरी तरह से पालन करें अन्यथा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नियम संगत कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें