ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीजीएसटी असंगठित अर्थव्यवस्था पर बड़ा हमला : डॉ रामेश्वर उरांव

जीएसटी असंगठित अर्थव्यवस्था पर बड़ा हमला : डॉ रामेश्वर उरांव

- जीएसटी पर राहुल गांधी के जारी वीडियो को प्रदेश कांग्रेस ने किया शेयर

जीएसटी असंगठित अर्थव्यवस्था पर बड़ा हमला : डॉ रामेश्वर उरांव
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSun, 06 Sep 2020 07:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने देश की अर्थव्यवस्था को लेकर वीडियो शृंखला कड़ी में रविवार को तीसरा वीडियो जारी किया। राहुल गांधी ने स्पीक ऑन इकोनामी के तहत प्रधानमंत्री द्वारा नोटबंदी, गलत जीएसटी, लॉकडाउन में लगातार गिरती अर्थव्यवस्था व असंगठित कामगारों पर हो रहे हमले पर जनता के सामने अपनी राय रखी। झारखंड कांग्रेस ने भी राहुल गांधी के इस वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर किया। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह खाद्य आपूर्ति व वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि जीएसटी असंगठित अर्थव्यवस्था पर एक बड़ा हमला था।

जीएसटी यूपीए का एक कर, न्यूनतम कर, मानक और सरल कर वाला विचार था। एनडीए के जीएसटी ने 28 प्रतिशत तक चार अलग-अलग टैक्स स्लैब डाले, जिन्हें समझना कठिन और जटिल था। एनडीए की जीएसटी टैक्स जो छोटे, मध्यम लघु व्यापारी हैं वह इस टैक्स को भर ही नहीं सकते हैं और जो बड़ी कंपनियां है, इसको आसानी से भर सकते हैं। उन्होंने कहा की पांच -10 -15 एकाउन्टेंटस वाले ही टैक्स चला सकते हैं। यह चार अलग-अलग रेट क्यों है? ,यह रेट इसलिए हैं क्योंकि सरकार चाहती है जिसकी पहुंच हो वो जीएसटी को आसानी से बदल पाए और जिसकी पहुंच ना हो वह जीएसटी के बारे में कुछ ना पार कर पाए। देश के सबसे बड़े 15-20 उद्योगपतियों की पहुंच है, जो टैक्स का कानून वो बदलना चाहते हैं वह इस जीएसटी कानून को आसानी से बदल सकते हैं।

एनडीए की जीएसटी का नतीजा आज देश की सरकार राज्यों को जीएसटी का पैसा नहीं दे पा रही है। केंद्र सरकार प्रदेश के कर्मचारियों को, शिक्षकों को पैसा नहीं दे पा रही है, तो जीएसटी बिल्कुल फेल है। यह सिर्फ फेल नहीं है, गरीबों, लघु, मध्यम व्यापारियों पर एक आक्रमण है। जीएसटी टैक्स की व्यवस्था नहीं देश के गरीबों पर बड़ा हमला है। एनडीए की जीएसटी ने भारत के सबसे बड़े 10-20 उद्योगपतियों का ही ख्याल रखा, नतीजा आज भारत सरकार राज्यों को जीएसटी मुआवजा राशि प्रदान करने में असमर्थ है। कांग्रेस की मंत्री विधायक सांसद समेत पदाधिकारियों ने राहुल गांधी के वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें