ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीपर्यटन व होटल उद्योग में बेहतर अवसर : डॉ भूपेश

पर्यटन व होटल उद्योग में बेहतर अवसर : डॉ भूपेश

आईएचएम में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर कार्यक्रम रांची। प्रमुख संवाददाता राष्ट्रीय पर्यटन दिवस...

पर्यटन व होटल उद्योग में बेहतर अवसर : डॉ भूपेश
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 25 Jan 2022 06:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आईएचएम में राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर कार्यक्रम

रांची। प्रमुख संवाददाता

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस पर मंगलवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आईएचएम रांची में- देखो अपना देश- वोकल फॉर लोकल, थीम पर ब्लॉग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बतौर मुख्य अतिथि इग्नू के क्षेत्रीय निदेशक डॉ शुभकांत मोहंती व होटल रैडिसन ब्लू, रांची के जनरल मैनेजर हेमंत मेहता ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता आईएचएम के प्राचार्य डॉ भूपेश कुमार ने की।

उन्होंने बताया कि कितनी भी विकट स्थिति आई, हमारे देश ने हमेशा बेहतर प्रदर्शन किया और आगे बढ़ता गया है। कहा कि इस महामारी के समय में भारत पहले से बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और हमारे देश की विकास दर भी 9 प्रतिशत से ऊपर पहुंच चुकी है। यही स्थिति पर्यटन और होटल उद्योग पर लागू होनी चाहिए, जिससे इस क्षेत्र में भी बेहतर विकास हो सके। हेमंत मेहता ने बताया कि पर्यटन व होटल उद्योग सिर्फ पर्यटकों को ही आकर्षित नहीं कर रहा है, बल्कि रोजगार के अवसर भी प्रदान कर रहा है। बताया कि वर्तमान समय में रैंकिंग में 56वां से 34वां स्थान हासिल किया है। साथ ही, देश में स्मारक पर्यटन व सांस्कृतिक पर्यटन के अलावा चिकित्सा पर्यटन भी हो रहा है।

डॉ शुभकांत मोहंती ने बताया कि राष्ट्रीय पर्यटन दिवस देश में पर्यटन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए मनाया जाता है, जिससे पर्यटन के साथ आसपास के स्थानों का भी विकास हो सके। इग्नू इस क्षेत्र के विकास के लिए कुछ कार्यक्रमों को भी चला रहा है जो कामकाजी लोगों को यात्रा व पर्यटन के क्षेत्र में ज्ञान को समृद्ध करने और कौशल विकसित करने में मदद करेगा।

आईएचएम की सहायक व्याख्याता आरती तेवतिया ने प्रतियोगिताओं का संचालन किया। ब्लॉग प्रतियोगिता में नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट से संबद्ध देश के सभी इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (आईएचएम) के विद्यार्थियों को आमंत्रित किया गया था। व्लॉग प्रतियोगिता वर्चुअल मोड पर आधारित थी। इसमें 12 आईएचएम संस्थान के विद्यार्थियों की भागीदारी रही l प्रतिभागियों का मूल्यांकन रचनात्मकता, विचार, सृजन और प्रस्तुति में गहराई, विशेष गंतव्य के आकर्षण व गंतव्य के बारे में दी गई जानकारी के आधार पर किया गया था l इस प्रतियोगिता के निर्णयकर्ता आईएचएम रांची के प्राचार्य डॉ भूपेश कुमार व होटल रेडिसन ब्लू, रांची के एचआर मैनेजर रवि ओंकार थे। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार आईएचएम रांची के बीएससी एचएंडएचए के प्रथम वर्ष के छात्र मनीष कुमार, द्वितीय पुरस्कार आईएचएम कोलकाता की छात्रा शुभांगी कुमारी को व तृतीय पुरस्कार आईएचएम सिलवासा के छात्र विवेक सक्सेना को मिला और सांत्वना पुरस्कार आईएचएम मुंबई के छात्र डॉग्लस देवसा को प्राप्त हुआ l प्रथम स्थान के प्रतिभागी को 3000 रुपए, द्वितीय स्थान के प्रतिभागी को 2000 रुपये व तृतीय स्थान के प्रतिभागी को 1000 रुपये की राशि व सांत्वना पुरस्कार के रूप में 500 रुपए की राशि देकर सम्मानित किया गया l कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष आलोक असवाल समेत अन्य शिक्षकगण मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें