ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीबीएयू: नाबार्ड में 11 विद्यार्थियों का होगा प्लेसमेंट

बीएयू: नाबार्ड में 11 विद्यार्थियों का होगा प्लेसमेंट

बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में दो दिवसीय रोजगार मेला सह बीएयू-इंडस्ट्री मीट की शुरुआत शुक्रवार को हुई। बीएयू में पहली बार यह आयोजन किया जा रहा है।...

बीएयू: नाबार्ड में 11 विद्यार्थियों का होगा प्लेसमेंट
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 03 Jun 2023 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची, प्रमुख संवाददाता। बिरसा कृषि विश्वविद्यालय में दो दिवसीय रोजगार मेला सह बीएयू-इंडस्ट्री मीट की शुरुआत शुक्रवार को हुई। बीएयू में पहली बार यह आयोजन किया जा रहा है। इसमें 11 कॉलेजों के स्नातक व स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के लगभग 350 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। सात कंपनियां अपनी रिक्तियों के साथ पहुंची हैं। पहले दिन नाबार्ड, रांची के महाप्रबंधक गौतम कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर नाबार्ड संस्थान में करीब पचास प्रतिशत कृषि व संबद्ध विषय के स्नातक कार्यरत हैं। नाबार्ड सेवा में कृषि व संबद्ध विषय से जुड़े विद्यार्थियों के लिए अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने घोषणा की कि दस दिनों के अंदर नाबार्ड की अनुषंगी यूनिट नाबार्ड कंसल्टेंसी सर्विस की ओर से बीएयू के 11 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट किया जाएगा।

बीएयू के विद्यार्थियों का प्रदर्शन गर्व का विषय: वीसी

इससे पूर्व रोजगार मेला सह बीएयू-इंडस्ट्री मीट का उद्घाटन बतौर मुख्य अतिथि कुलपति डॉ ओंकार नाथ सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि सीमित संसाधनों के बावजूद विगत ढाई वर्षों में उच्च शिक्षा व करियर के क्षेत्र बीएयू के विद्यार्थियों का प्रदर्शन गर्व का विषय रहा। करीब 400 विद्यार्थियों को विभिन्न प्रतियोगिताओं के ऑनलाइन कोचिंग से जोड़ा गया। कुलपति ने बताया कि बीएयू के विद्यार्थी नाबार्ड व अन्य कई राष्ट्रीय संस्थानों में बेहतर सेवा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि रोजगार के मामले में फॉरेस्ट्री पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। हाल के वर्षों में हॉर्टिकल्चर, डेयरी टेक्नोलॉजी व एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों का राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय प्रदर्शन रहा है। उन्होंने सबंधित कॉलेज के एसोसिएट डीन से इनके नियोजन की संभावना से सबंधित सुझाव पत्र से राज्य सरकार को अवगत कराने की सलाह दी। मौके पर कुलपति ने बीएयू के काउंसिलिंग एंड प्लेसमेंट की ओर से प्रकाशित प्लेसमेंट पोस्टर व स्मारिका का भी विमोचन किया।

नियोजन की अपार संभावनाएं हैं

डीन वेटनरी डॉ सुशील प्रसाद ने वेटनरी, डेयरी टेक्नोलॉजी व फिशरीज क्षेत्र में नियोजन की संभावनाओं के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इन विषयों के विद्यार्थियों के लिए सरकारी नियोजन की अपेक्षा प्राइवेट सेक्टर में नियोजन की अपार संभावनाएं हैं। डीन एग्रीकल्चर डॉ डीके शाही ने विद्यार्थियों को अपनी क्षमता की पहचान, दक्षता का विकास, जागरूक रहने और लगातार मेहनत व प्रयास करने की सलाह दी। डीन फॉरेस्ट्री डॉ एमएस मल्लिक ने कहा कि पहली बार बीएयू में विद्यार्थियों को यह मंच प्रदान किया गया है। इससे बीएयू के विद्यार्थियों को सरकारी नियोजन के अलावा गुणवत्तापूर्ण नियोजन में तेजी आएगी।

ये कंपनियां भाग ले रही हैं

आयोजन सचिव व काउंसीलिंग एंड प्लेसमेंट कोषांग के विश्वविद्यालय समन्यवक डॉ बीके झा ने बताया कि प्लेसमेंट मेला में सात कंपनी भाग ले रही हैं, जिनमें- इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीबिजनेस प्रोफेशनल्स, खिस्तिज टेक प्राइवेट लिमिटेड, विरबक एनिमल हेल्थ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, शारदा, खेइटी प्राइवेट लिमिटेड, नेबकॉन व आर्यभट्ट एजुकेशन एंड हेल्थ ट्रस्ट शामिल हैं।

संवाद व विशेषज्ञों के साथ परिचर्चा

कार्यक्रम के दौरान बीएयू के 5वें सेमेस्टर के विद्यार्थियों को बीएयू एलुमनाई के साथ संवाद, विशेषज्ञों के साथ कृषि व संबद्ध विषयों के स्नातक व स्नातकोत्तर विद्यार्थियों के लिए नियोजन की संभावना, विषय पर परिचर्चा, विशेषज्ञों की ओर से विद्यार्थियों का संवेदीकरण व संस्थानों के परामर्श कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। संचालन रेडियो हरियाली समन्यवयक शशि सिंह ने किया।

कार्यक्रम में आयोजन अध्यक्ष व डीएसडब्ल्यू डॉ बीके अग्रवाल, डॉ पीके सिंह, डॉ नरेंद्र कुदादा, डॉ एके सिंह, डॉ एके पांडेय, डॉ कौशल कुमार के अलावा प्लेसमेंट पदाधिकारियों में डॉ एचसी लाल, डॉ प्रवीण कुमार, डॉ एके चक्रवर्ती, डॉ मिंटू जॉब, डॉ अभिजित सत्पथी, डॉ शीबा सुप्रिया देमता, डॉ अर्नब रॉय, डॉ मुनमुन सेन, डॉ गुलशन कुमार व डॉ जय प्रकाश सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें