ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीआयुष्मान भारत: रांची के तेरेसा कच्छप को मिला पीएम का पहला पत्र

आयुष्मान भारत: रांची के तेरेसा कच्छप को मिला पीएम का पहला पत्र

आयुष्मान भारत योजना के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर का पहला पत्र रांची के लाभुक तेरेसा कच्छप को मिला। वह खुद पेशे से  एक सहिया हैं। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने रातू...

आयुष्मान भारत: रांची के तेरेसा कच्छप को मिला पीएम का पहला पत्र
वरीय संवाददाता,रांचीWed, 19 Sep 2018 11:08 PM
ऐप पर पढ़ें

आयुष्मान भारत योजना के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर का पहला पत्र रांची के लाभुक तेरेसा कच्छप को मिला। वह खुद पेशे से  एक सहिया हैं। स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने रातू सीएचसी में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें यह पत्र दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह सहिया की जिम्मेदारी है कि वह  प्रधानमंत्री के इस पत्र को लाभुक परिवार  के हर सदस्य तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जनआरोग्य  योजना के तहत वह इसमें सामाजिक कार्यकर्ता व मुखिया का सहयोग ले सकती हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत इलाज पूरी तरीके से कैशलेस होगा। सिविल सर्जन वीबी प्रसाद ने लोगों को योजनाओं की जानकारी दी। 
बिचौलियों के चक्कर से बचें
कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि स्वास्थ्य सचिव निधि खरे ने कहा कि प्रधानमंत्री हस्ताक्षरित यह पत्र प्राप्त करना सभी लाभुकों का अधिकार है। इसके लिए वह किसी बिचौलियों के चक्कर में न पड़ें। अगर समस्या आती है तो वे इसकी शिकायत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी या हेल्पलाइन नंबर 104 पर कर सकते हैं। 
3.5 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि रांची में इस योजना से साढ़े तीन लाख 961 परिवारों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत चिन्हित सरकारी और निजी अस्पतालों में  पांच लाख रुपए बीमा राशि के अंतर्गत इलाज मुफ्त होगा। कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ. नीलम चौधरी, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. सुजीत कच्छप व सहिया शामिल हुईं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें