ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीबीआईटी मेसरा पॉलिटेक्निक में नामांकन के लिए 12 तक करें आवेदन

बीआईटी मेसरा पॉलिटेक्निक में नामांकन के लिए 12 तक करें आवेदन

यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक, बीआईटी मेसरा में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक झारखंड सरकार के...

बीआईटी मेसरा पॉलिटेक्निक में नामांकन के लिए 12 तक करें आवेदन
हिन्दुस्तान टीम,रांचीSat, 27 May 2023 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

रांची, प्रमुख संवाददाता। यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक, बीआईटी मेसरा में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक झारखंड सरकार के कल्याण विभाग व बीआईटी मेसरा का एक संयुक्त उद्यम है। यह पूरी तरह आवासीय है।

संस्थान में 5 विषयों में नामांकन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इनमें- ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग शामिल हैं।   सभी नामांकन काउंसिलिंग के आधार पर होंगे। कुल सीटें 270 हैं। इसमें अनारक्षित वर्ग के लिए 86, अन्य पिछड़ी जाति के लिए 22, अनुसूचित जनजाति के लिए- 108, अनुसूचित जाति के लिए 41 और आदिम जनजाति के लिए 13 सीटें हैं।

आवेदक को 2021, 2022 या 2023 में मैट्रिक या समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। अनारक्षित वर्ग और अन्य पिछड़ी जाति के लिए गणित एवं विज्ञान में प्राप्तांक प्रतिशत न्यूनतम 50 प्रतिशत या ज्यादा होना चाहिए। अनुसूचित जाति/ जनजाति, आदिम जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और नि:शक्त श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सभी श्रेणी के विद्यार्थियों का चयन विज्ञान और गणित में प्राप्तांक के आधार पर होगा। नामांकन के लिए आवेदक का झारखंड का निवासी होना चाहिए। इसके लिए अंचलाधिकारी (सीओ) या उच्चतर स्तर से निर्गत ऑनलाइन स्थानीय निवासी प्रमाणपत्र ही मान्य होगा। जाति प्रमाणपत्र अंचलाधिकारी या उच्चतर स्तर से निर्गत ऑनलाइन जाति प्रमाणपत्र ही मान्य होगा।

ऑनलाइन भरा जा सकता है फॉर्म

आवेदक की अधिकतम आयु सीमा 30 जून 2023 को सामान्य कोटि और अन्य पिछड़ी जाति के लिए 19 वर्ष और अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए 24 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन फॉर्म पॉलिटेक्निक की वेबसाइट पर ऑनलाइन भरा जा सकता है। पूरी तरह भरा हुआ आवेदन पत्र ऑनलाइन आवेदन शुल्क 600 रुपये (अनारक्षित वर्ग के लिए)  और 300 रुपये (आरक्षित वर्ग एसटी/एससी, आदिम जनजाति और ओबीसी श्रेणी के लिए) की ई रसीद के साथ जमा करना है। आवेदन की अंतिम तिथि 12 जून शाम 5:00 बजे तक है। आवेदक नामांकन संबंधी जानकारी के लिए वेबसाइट- unipoly.bitmesra.ac.in, www.bitmesta.ac.in,  पर उपलब्ध दिशा निर्देशों को देखते रहें। मेरिट लिस्ट, काउंसिलिंग और नामांकन की तिथि संस्थान की वेबसाइट पर अधिसूचित की जाएगी। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए दूरभाष संख्या- 0651-2912006 व ईमेल- admissions.unipoly@bitmesra.ac.in, पर संपर्क किया जा सकता है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें