ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीयुवाओं से संतुलित आहार लेने की अपील

युवाओं से संतुलित आहार लेने की अपील

रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और यूनीसेफ की ओर से मंगलवार को कोविड- 19 महामारी के दौरान पोषण और खानपान कैसा हो, विषय पर वेबिनार...

युवाओं से संतुलित आहार लेने की अपील
हिन्दुस्तान टीम,रांचीTue, 18 May 2021 10:21 PM
ऐप पर पढ़ें

रांची। प्रमुख संवाददाता

रांची विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई और यूनीसेफ की ओर से मंगलवार को महामारी के दौरान पोषण और खानपान पर वेबिनार आयोजित किया गया। इसमें झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों के एनएसएस के 300 कार्यक्रम समन्वयक, कार्यक्रम पदाधिकारी व स्वयंसेवकों ने भाग लिया। मुख्य अतिथि कुलपति डॉ कामिनी कुमार ने कहा कि हमें प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता है। इसके लिए हमारी दिनचर्या में खानपान की जानकारी होना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि पौष्टिक भोजन लेने से मन की थकान कम होगी और शरीर में जोश बना रहेगा। कहा कि मानव शरीर के लिए प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन की आवश्यकता होती है। इसके लिए आवश्यक है कि हमें किन पौष्टिक पदार्थों का सेवन करना है, उसके बारे में जानकारर रखें। पूर्व खेल निदेशक अनिल कुमार सिंह कहा कि अपने भोजन में हरी सब्जियां, मौसमी फल, दूध, पनीर व अन्य पौष्टिक आहार लें। उन्होंने कहा कि एनएसएस स्वयंसेवक स्वयं इसका पालन करें और अपने मित्रों व परिजनों को भी जागरूक करें।

यूनीसेफ की पोषण विशेषज्ञ प्रीतू मिश्रा ने पौष्टिक पदार्थों व उनसे होनेवाले लाभ को बताया। कहा कि भारत के तिरंगे के तीनों रंगों की तरह हमें अपनी भोजन की थाली में खाद्य पदार्थों को शामिल करना है। हरी सब्जियां, फल, दाल, बादाम, मूंग, चना, सलाद, नीबू का नियमित सेवन करें। उन्होंने पौष्टिक भोजन से संबंधित वीडियो और पावर पॉइंट की भी प्रस्तुति दी।

एनएसएस के युवा कार्यक्रम सलाहकार कमल कुमार ने पूरे देश में एनएसएस की ओर से इस महामारी में किए गए कार्यों की चर्चा की। कहा कि 71000 स्वयंसेवक प्रशासन से सीधे जुड़कर अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। संचालन राज्य एनएसएस पदाधिकारी डॉ ब्रजेश कुमार ने किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें