ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीझारखंड में बिजली से जुड़ी सारी सेवाएं हुईं आसान

झारखंड में बिजली से जुड़ी सारी सेवाएं हुईं आसान

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा...

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा...
1/ 2मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा...
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा...
2/ 2मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा...
हिन्दुस्तान टीम,रांचीFri, 11 May 2018 01:42 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को सूबे के 31 लाख बिजली उपभोक्ताओं के लिए चार नई सेवाएं शुरू कीं। इसके माध्यम से घर बैठे बिजली कनेक्शन से लेकर बिल का भुगतान तक किया जा सकेगा। इन सेवाओं के माध्यम से बिजली से जुड़ी हर शिकायत की जा सकती है। आईटी आधारित इन सेवाओं का नाम है सरल, सुविधा, सक्षम व सशक्त। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड में नए साल का जश्न हर घर की जगमग रोशनी से मनेगा। दिसंबर तक राज्य के सभी जिलों के हर घर में बिजली पहुंचा दी जाएगी।

493 को नियुक्ति पत्र, 2200 पदों पर भर्ती जल्द: सीएम ने कहा कि स्थानीय नीति से रोजगार का रास्ता खुल गया है। अब विभागों मेंे मैनपावर की कमी दूर हो रही है। आज ऊर्जा विभाग में 493 लोगों की नियुक्ति हुई है। इसमें 80 प्रतिशत झारखंड के हैं। सहायक ऑपरेटर में 41, जूनियर लाइनमैन में 215, ऑपरेटर में 228 और फिटर में नौ को रोजगार मिला है। हमारी सरकार ने अब तक ऊर्जा विभाग में 2000 नियुक्ति की है। आने वाले समय में उपभोक्ताओं की संख्या 31 लाख से बढ़कर 54 लाख हो जाएगी। ऐसे में बिजली आपूर्ति के लिए 2200 नई भर्ती और की जाएगी।

कैश के साथ डिजिटल भुगतान की सुविधा

देश में सबसे पहले झारखंड में घर बैठे बिजली के उपभोक्ताओं को कैश के साथ डिजिटल माध्यम से बिजली बिल भुगतान की सुविधा दी गई है। झारखंड कॉपरेटिव बैंक की मदद से इस सेवा की शुरुआत की गई। मुख्यमंत्री ने विशेष पॉश मशीन का लोकापर्ण करते हुए पांच ऊर्जा मित्रों लल्लू राजा, अविनाश सिंह, विकास कुमार, संतोष कुमार ठाकुर, रविशंकर पांडेय और विश्वकर्मा को आधुनिक पॉश मशीनें प्रदान की। जल्द ही 2500 पॉश मशीनें उपभोक्ताओं की सेवा में ऊर्जा मित्रों के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

आधार आधारित खाते से होगा भुगतान: आधुनिक पॉश मशीनें खास हैं। डिजिटल भुगतान के लिए इस मशीन में आधार आधारित फिंगर प्रिंट डिकोड करने की अद्वितीय क्षमता विकसित की गई है। जेबीवीएनएल की तकनीकी टीम के सदस्यों ने बताया कि डिजिटल भुगतान के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड स्वैप करने की जरूरत नहीं होगी। केवल फिंगर प्रिंट से उस बैंक का लिंक मिल जाएगा जो उपभोक्ता के आधार नंबर से लिंक है। इसके बाद मोबाइल पर उपभोक्ता के मोबाइल पर ओटीपी आएगा। इस नंबर की मदद से बिजली बिल भुगतान की प्रक्रिया पूरी होगी।

नई सेवाओं का उपयोग : मुख्यमंत्री के हाथों शुरू हुई ्नु५ल्ल. ूङ्म. ्रल्ल पर उपलब्ध चारों सेवाओं, उनका उपयोग और उद्देश्य के बारे में जेबीवीएनएल के प्रबंध निदेशक राहुल पुरवार ने विस्तार से बताया।

सरल : यह इंटरनेट आधारित मॉनिटरिंग टूल है जो तीन प्रबंधन का संयुक्त प्रतिनिधित्व करेगा। इससे निगम के अंतर्गत चल रही परियोजनाओं की रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सकेगी। ट्रांसफर्मर रिपेयर और उसका रियल टाइम ट्रैकिंग किया जा सकेगा। स्टोर में मौजूद एक-एक उपकरणों की सटीक जानकारी से मरम्मत कार्य और उपग्रेडेशन के लिए योजना बनाने में मदद मिलेगी। जारी योजनाओं पर कितना काम हुआ इसकी ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी। योजनाओं को समय पर पुरा करने के लिए प्रभावी नियंत्रण मुमकिन हुआ है।

काम नहीं करने वाले लें वीआरएस: सीएम ने अवर अभियंता से लेकर मुख्य अभियंता तक सभी अधिकारियों को आगाह किया। लापरवाही करने वाले अफसर के लिए बाहर का रास्ता खुला है। ऐसे अधिकारी वीआरएस ले सकते हैं। सरकार उन्हें कुर्सी तोड़ने के लिए तनख्वाह नहीं देगी।

2022 तक विकसित राज्य बनेगा झारखंड : रघुवर दास ने कहा कि आजादी के बाद राज्य के 248 गांव ऐसे थे जहां बिजली नहीं पहुंची थी। हमारी सरकार ने ऐसे घरों को रौशन कर दिया है। 40 प्रतिशत कोयला हमारे राज्य में होने के बावजूद यहां के घरों में अंधेरा को दूर किया जा रहा है। प्रयत्न से परिवर्तन आएगा। सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 2022 में 75 वां स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर झारखंड विकासशील से विकसित राज्य की श्रेणी में खड़ा होगा।

पीएम करेंगे पतरातू प्लांट का शिलान्यास : मुख्यमंत्री ने कहा कि 2021-22 तक हम झारखंड को पावर हब के रूप में विकसित करेंगे। इसी कड़ी में 4000 मेगावाट बिजली उत्पादन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्लांट का शिलान्यास करेने झारखंड आएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें