ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांची5.70 लाख लोगों ने दोबारा नहीं भरवाया सिलेंडर

5.70 लाख लोगों ने दोबारा नहीं भरवाया सिलेंडर

प्रदेश के ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन तो लिया, लेकिन दोबारा सिलेंडर रिफिल नहीं कराया। तेल कंपनियों से मिले आंकड़े के अनुसार झारखंड में ऐसे लाभार्थियों की...

5.70 लाख लोगों ने दोबारा नहीं भरवाया सिलेंडर
हिन्दुस्तान टीम,रांचीThu, 16 Jan 2020 11:29 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रदेश के ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन तो लिया, लेकिन दोबारा सिलेंडर रिफिल नहीं कराया। तेल कंपनियों से मिले आंकड़े के अनुसार झारखंड में ऐसे लाभार्थियों की संख्या 5.70 लाख से अधिक है। तेल कंपनियां ऐसे उपभोक्ताओं को अब पांच किलो वाला छोटा सिलेंडर देने की योजना बना रही है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत तेल कंपनी इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम एवं हिन्दुस्तान पेट्रोलियम की गैस एजेंसियों ने करीब 31 लाख से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए हैं, ताकि वे जैविक ईंधन का सहारा छोड़ गैस के चूल्हे पर खाना पका सकें। लेकिन इन आंकड़ों पर नजर डालें तो आज भी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं जैविक ईंधन पर ज्यादा निर्भर हैं। यही वजह है कि ये गैस रिफिलिंग नहीं करा रही हैं। गैस की महंगाई भी रिफिल नहीं कराने की बड़ी वजह बताई जा रही है। इधर, तेल कंपनियां इस प्रयास में जुटी हुई हैं कि गैस उपभोक्ता ज्यादा से ज्यादा जैविक ईंधन के बदले गैस ईंधन का इस्तेमाल कर सकें।

एलपीजी पंचायत के माध्यम से किया जाएगा जागरूक

इंडियन ऑयल के एक अधिकारी ने बताया कि जो उपभोक्ता गैस रिफिल नहीं करा रहे हैं, उन्हें एलपीजी पंचायत के माध्यम से छोटे सिलेंडर (पांच किलो) के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्हें बताया जाएगा कि अगर बड़ा सिलेंडर उनके इस्तेमाल का नहीं है तो वे एजेंसी में जमा कर उसके बदले छोटा सिलेंडर ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि लोगों को जैविक ईंधन के उपयोग से होने वाले नुकसानों की जानकारी भी दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें