ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रांचीराज्य से 398 मेगावाट बिजली वापस की गई

राज्य से 398 मेगावाट बिजली वापस की गई

बारिश के कारण तापमान में कमी आने के साथ बिजली की मांग भी घट गई है। राज्य के विभिन्न जिलों में स्थानीय खराबियों के कारण बिजली वितरण सोमवार को भी प्रभावित रहा। कई स्थानों पर पांच घंटे तक बिजली गुल रही।...

राज्य से 398 मेगावाट बिजली वापस की गई
हिन्दुस्तान टीम,रांचीMon, 23 Jul 2018 10:06 PM
ऐप पर पढ़ें

बारिश के कारण तापमान में कमी आने के साथ बिजली की मांग भी घट गई है। राज्य के विभिन्न जिलों में स्थानीय खराबियों के कारण बिजली वितरण सोमवार को भी प्रभावित रहा। कई स्थानों पर पांच घंटे तक बिजली गुल रही। बिजली की मांग 2200 मेगावाट से घट कर 1650 मेगावाट दर्ज की गई। दूसरी ओर 398 मेगावाट बिजली इंडियन एनर्जी एक्सचेंज को लौटानी पड़ी।

पतरातू, रांची, झरिया, चास, गिरिडीह, गोविंदपुर, जमशेदपुर, बोकारो, चतरा, साहेबगंज, गढ़वा, सिमडेगा, खूंटी आदि स्थानों में बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। इसके अलावा संसाधनों को सुढृंढ़ करने के लिए राज्य के ज्यादातर जिलों में पांच से छह घंटे का शट डाउन भी लिया गया। यही वजह है कि करीब 400 मेगावाट बिजली का वितरण नहीं किया जा सका।

डालटनगंज ग्रिड को सासाराम से बिजली जल्द, रांची को भी लाभ

सासाराम 400 केवी ग्रिड सब-स्टेशन और डालटनगंज 220 केवी ग्रिड सब-स्टेशन के बीच लाइन में आई खराबी को दुरुस्त कर लिया गया है। जल्द ही डालटनगंज को सासाराम से बिजली मिलने लगेगी। इसके बाद यहां मांग के अनुरूप 60 मेगावाट बिजली उपलब्ध कराई जा सकेगी। ऐसा होने पर रांची के लिए 50 मेगावाट अतिरिक्त बिजली उपलब्ध हो जाएगी।

पतरातू की खराबी दूर

पतरातू में तीन दिन पहले आई तकनीकी खराबी को नया ब्रेकर लगा कर दूर कर लिया गया है। ब्रेकर खराब होने के कारण उच्च क्षमता पर उपलब्ध करंट को कम वोल्टेज में बदलने में समस्या आ रही थी। इसका असर रांची में भी देखने को मिल रहा था। संचरण निगम ने बीती रात ढाई बजे खराबी को दूर कर लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें