DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

19 की हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में 1.80 लाख परीक्षार्थी

हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 29 अक्तूबर से अलग-अलग तिथियों पर राजधानी के विभिन्न केंद्रों पर दोनों पालियों में हो रही है। परंतु 19 नवंबर को होनेवाली परीक्षा राज्य के दो जिले गढ़वा और गिरिडीह को छोड़ अन्य सभी जिला मुख्यालयों में दोनों पालियों में होगी। इस परीक्षा में राज्य के विभिन्न जिलों से 1.80 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। आयोग के अनुसार 19 नवंबर को अधिकतर जिला मुख्यालयों में पहली पाली में सामान्य ज्ञान एवं हिन्दी भाषा (प्रथम पत्र) की परीक्षा होगी।

रांची, रामगढ़ और खूंटी में होगी इतिहास की परीक्षा

आयोग के अनसार जिन अभ्यर्थियों का विषय इतिहास और नागरिक शास्त्र है, उनकी परीक्षा रांची, रामगढ़ और खूंटी के विभिन्न केंद्रों पर पहली पाली और इतिहास एवं नागरिक शास्त्र की परीक्षा दूसरी पाली में होगी। वहीं जिन परीक्षार्थियों का विषय जीव विज्ञान एवं रसायन विज्ञान है, उनकी परीक्षा धनबाद के विभिन्न केंद्रों पर पहली पाली में हिन्दी भाषा प्रथम पत्र तथा दूसरी पाली में जीव विज्ञान और रासायन विज्ञान की परीक्षा होगी।

19 की परीक्षा में 57 परीक्षार्थियों के केंद्र बदले

आयोग की ओर से होनेवाली 19 नवबंर की परीक्षा में 57 परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र बदल दिए गए हैं। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में लॉगिंग एरर के कारण इन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र में ऐसे परीक्षा केंद्र अंकित कर दिए गए थे, जहां संबंधित विषय की परीक्षा नहीं होनी है। या पहली पाली की परीक्षा और दूसरी पाली की परीक्षा अलग-अलग केंद्रों पर थी, जो एक दूसरे से काफी दूर थे। अभ्यर्थियों को एक केंद्र से दूसरे केंद्र जाने में परेशानी होती। आयोग की वेबसाइट पर ऐसे अभ्यर्थियों के रोल नंबर जारी कर दिए गए हैं। वह आयोग की वेबसाईट www.jssc.in और www.jssc.nic.in से नया प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लें। उसी के अनुसार उन्हें परीक्षा केंद्रों पर जाना होगा। इसी तरह आयोग की ओर से होनेवाली 26 नवंबर की परीक्षा में शामिल होनेवाले 12 परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र बदल दिए गए हैं। इन्हें भी आयोग की वेबसाइट से नया प्रवेश पत्र डाउनलोड करने को कहा गया है, ताकि नए केंद्रों पर जाकर परीक्षा दे सकें।

संस्कृत, ऊर्दू, गृह विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षा 25 को

पांच नवंबर को होनेवाली परीक्षा अब 25 नवंबर को होगी। इस दिन संस्कृत, उर्दू, गृह विज्ञान और वाणिज्य की परीक्षा होनी थी। पांच नवंबर को यूजीसी नेट की परीक्षा होने के कारण झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से इसमें बदलाव किया गया है। इसी तरह 29 अक्तूबर को द्वितीय पाली में होनेवाली बांग्ला भाषा की परीक्षा अब दो दिसंबर को दूसरी पाली में होगी। शेष विषयों की परीक्षा की तिथि में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1.80 lakh examinees in the 19th High School Teacher Appointment Examination