ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रामगढ़छावनी परिषद को नगर निकाय बनाने को लेकर उठे विरोध के स्वर

छावनी परिषद को नगर निकाय बनाने को लेकर उठे विरोध के स्वर

-भाजपा नेता धनंजय पुटूस ने रक्षा मंत्री को लिखा पत्र, छावनी परिषद को नहीं हटाने की रखी...

छावनी परिषद को नगर निकाय बनाने को लेकर उठे विरोध के स्वर
हिन्दुस्तान टीम,रामगढ़Fri, 09 Apr 2021 03:10 AM
ऐप पर पढ़ें

रामगढ़। निज प्रतिनिधि

विगत कई महीनों से छावनी परिषद को समाप्त कर इसे राज्य सरकार की ओर से संचालित नगर निकाय बनाने की बात सामने आ रही है। अन्य नगर निकायों की बद्दतर स्थिति और वहां आम नागरिकों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए भाजपा किसान मोर्चा आईटी सेल के झारखंड प्रदेश संयोजक सह रामगढ़ बचओ संघर्ष समिति के केंद्रीय अध्यक्ष धनंजय कुमार पुटूस छावनी परिषद को बचाने के लिए आगे आए हैं,और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिख कर छावनी परिषद को समाप्त नहीं करने की अपील की है। ज्ञात हो कि छावनी परिषद को बचाने के लिए अभी तक किसी भी जनप्रतिनिधि ने पहल नहीं की है,धनंजय कुमार पुटूस ही सबसे पहले इस मामले में आगे आकर पहल कर रहे हैं।

------------------छावनी परिषद के निर्वाचित वार्ड सदस्यों से ली गई उनकी राय----------------

श्री पुटूस ने रक्षा मंत्री को दिए गए आवेदन में लिखा है कि इन दिनों यह बात सामने आई है कि रक्षा मंत्रालय की ओर से संचालित छावनी परिषदों को समाप्त कर उन्हें राज्य सरकार की ओर से संचालित नगर निकाय बनाया जाएगा। इस संबंध में छावनी परिषद के निर्वाचित वार्ड सदस्यों से उनकी राय ली गई है। साथ ही कमांड स्तर पर छावनी परिषद को हटाये जाने की अनुशंसा की बात भी सामने आ रही है। लेकिन मेरा मानना है कि ऐसा होने से गलत होगा, जो की इन क्षेत्रों में अवस्थित सैनिक छावनियों के लिए भी उचित नहीं होगा। वर्तमान में इन क्षेत्रों में सैन्य अधिकारी के अध्यक्ष होने की वजह से साफ-सफाई व अन्य प्रशासनिक स्तर पर बेहतर काम होता है।

--------------------राज्य सरकार संचालित नगर निकायों में साफ-साफ की स्थिति बदतर-----------------------

राज्य सरकार संचालित नगर निकायों में साफ-सफाई व अन्य प्रशासनिक कार्यों की स्थिति काफी दयनीय है, जो साफ नजर आती है। छावनी परिषद के हटने से शहर में साफ-सफाई की व्यवस्था लचर हो जाएगी। जिसका असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। इसका खामियाजा सैन्य छावनियों को भी भुगतना पड़ेगा। वर्तमान में सैन्य अधिकारी सिविलियन व निर्वाचित वार्ड सदस्यों के साथ तालमेल कर शहर व सैनिक छावनी के हित में बेहतर काम कर रहे हैं। अतः रामगढ़ छावनी परिषद समेत देश की तमाम छावनी परिषदों को नहीं हटाया जाए। उन्हें पर्याप्त राशि दी जाए ताकि यह सुचारू रूप से चल सके। साथ ही धीरे-धीरे इन छावनी परिषदों को बेहतर तरीके से आत्मनिर्भर बनाने का कार्य किया जाए। रक्षा मंत्री को दिए आवेदन की प्रतिलिपि को धनंजय कुमार पुटूस ने रक्षा संपदा के महानिदेशक, प्रधान निदेशक, छावनी परिषद रामगढ़ अध्यक्ष, मुख्य अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद रामगढ़ व हजारीबाग सांसद को भी प्रेषित किया हैं।

----------------------------------------

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें