DA Image
Saturday, November 27, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ झारखंड रामगढ़गोला में महिलाओं को साइबर क्राइम से बचने के तरीकों को बताया

गोला में महिलाओं को साइबर क्राइम से बचने के तरीकों को बताया

हिन्दुस्तान टीम,रामगढ़Newswrap
Wed, 27 Oct 2021 03:10 AM
गोला में महिलाओं को साइबर क्राइम से बचने के तरीकों को बताया

गोला। निज प्रतिनिधि

गोला के ग्राम पंचायत चोकाद चांदनी चौक स्थित पंचायत सचिवालय में मंगलवार को महिला स्वयं सहायता समूह के ग्रूप लीडरों को दर्पण प्रोड्यूसर कंपनी की ओर से एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन कर उन्हें समूह संचालित करने का टिप्स दिया गया। कार्यशाला का उद्घाटन मुख्य अतिथि नबार्ड के डीडीएम उपेन्द्र कुमार साह व बैंक ऑफ़ इंडिया के एफसीएल डीके दास, मुखिया रुपा देवी, उपमुखिया मनोरंजन महतो, मैनेजिंग डायरेक्टर नवकुमार महतो, सीईओ रूबी कुमारी, राहुल सिंह दुलमी के सीईओ राजकुमार महतो ने किया। डीडीएम ने बैंक व ग्राहकों के बीच लेन-देन और बैंक के साथ अच्छे सामंजस्य स्थापित करने विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए केसीसी लोन का संचालन सही ढंग से करने की सलाह दी। इस दौरान महिलाओं को साइबर क्राइम से बचने के तरीकों और बैंक खाता में नॉमिनी का नाम अवश्य रखने की सलाह दी गई। प्रशिक्षण में शामिल दर्जनों महिलाओं को प्रशिक्षक दीपनाथ महतो ने खेल के माध्यम से बड़े ही रोचक तरीके से ग्रूप संचालन, लेखा जोखा, एक अच्छा समूह का निर्माण करने, आपसी सामन्जस्य सहित कई विंदूओं पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

एफपीओ से जुड़कर उठाएं फायदा

कंपनी के एमडी नवकुमार महतो ने कहा कि आज भी किसान भाई बिचौलिये के हाथों अपनी उपज औने पौने दामों पर बेचने को विवश हैं। खाद बीज कीटनाशक को लेकर भी अत्यधिक व्यय करना पड़ता है। किसान इस कंपनी में शेयर धारक बन कर अनुदानित दर पर खाद, बीज, कीटनाशक, कृषि यंत्र अनुदानित दर पर प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही खेतों से उपजी फसल व सब्जियों को ई नाम पोर्टल के माध्यम से अच्छे दर पर देश के बड़े-बड़े मंडियों में ऑनलाइन बेचकर आमदनी को बढ़ा सकते हैं।

प्रशिक्षण में ये थे मौजूद

एक दिवसीय ग्रूप लीडर प्रशिक्षण में कंपनी के डायरेक्टर सुरेन्द्र महतो, कलेश्वर महतो, भदरु सिंह, पूनम देवी, आशा देवी, उषा देवी, नीतू देवी, अहिल्या देवी, मूर्ति देवी, रेखा देवी, जितनी देवी, पारो देवी, मंदोदरी देवी, अनिता देवी, ममता देवी, बालो देवी, देवंती देवी, नीलम देवी, सुनीता देवी, फुलमनी देवी, फुदिया देवी, तिलको देवी, सोम्वारी देवी, बनती देवी, मीना देवी सहित कई अन्य मौजूद थे।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें