ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड रामगढ़मिनी ग्रिड के ब्रेकर में बार-बार लग रही आग, आज फिर लगी आग

मिनी ग्रिड के ब्रेकर में बार-बार लग रही आग, आज फिर लगी आग

निर्माणाधीन पीवीयूएनएल प्लांट के अंदर झारखंड़ ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के मिनी ग्रिड के ब्रेकर में बार-बार आग लगी की घटना हो रही है। गुरुवार को भी...

मिनी ग्रिड के ब्रेकर में बार-बार लग रही आग, आज फिर लगी आग
हिन्दुस्तान टीम,रामगढ़Fri, 02 Apr 2021 03:11 AM
ऐप पर पढ़ें

पतरातू। निज प्रतिनिधि

निर्माणाधीन पीवीयूएनएल प्लांट के अंदर झारखंड़ ऊर्जा संचरण निगम लिमिटेड के मिनी ग्रिड के ब्रेकर में बार-बार आग लगी की घटना हो रही है। गुरुवार को भी इस मिनी ग्रिड के ब्रेकर में आग लग गई। जिसपर काबू तो पा लिया गया, किन्तु पूरे जिला क्षेत्र में दिनों भर बिजली आपूर्ति बाधित रही। यहां तक की बिजली गुल रहने के कारण पूरे पतरातू क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति भी बाधित रहा।

दो दिन पहले मंगलवार को भी लगी थी आग:

मालूम हो कि इसके पूर्व मंगलवार को भी ब्रेकर में आग लग गई थी। जिससे पूरे रामगढ़ जिला क्षेत्र के अलावा रांची जिला के खलारी क्षेत्र में दिनोंभर बिजली गुल रही। इस संबंध में बिजली विभाग के अभियंताओं ने बताया कि मिनी ग्रिड के 50 एमवीए के ट्रांसफार्मर का ब्रेकर जल गया है। वहीं इसके पूर्व पतरातू थाना के निकट चालू बिजली लाइन में एक पेड़ टूटकर गिर गया। इसी के फॉल्ट से ब्रेकर प्रभावित हुआ और ब्रेकर जल गई, जिससे पूरे पतरातू इलाका में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। इसके पूर्व भी मिनी ग्रिड के 33 केवीए के ब्रेकर में हुए आगलगी से इसके ट्रिपिंग क्वायल, रिले आदि जल गए थे। साथ ही अन्य उपकरण प्रभावित हुए थे। वहीं इस आगलगी से विभाग को लाखों रुपये का नुकसान हुआ था। वहीं इस आगलगी की बाबत विभागीय अभियंताओं ने इस बाबत बताया था कि जर्क के कारण यह अगलगी की घटना हुई। इसमें मिनी ग्रिड के ब्रेकर ट्रिपिंग क्वायल आदि को नुकसान हुआ है। दूसरी ओर विभागीय अभियंता की माने तो यदि कही से फॉल्ट आया तो ब्रेकर ट्रिप क्यों नहीं किया और डायरेक्ट आग क्यों लग गई। यह एक सवाल खड़ा करता है।

बिजली आपूर्ति में बाधा प्रबंधकीय अकुशलता का है परिणाम : निरंजन लाल

मिनी ग्रिड में बार-बार ब्रेकर का जलना और पूरे जिला क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न होने के बाद गुरुवार को पीटीपीएस के श्रमिक नेताओं ने बैठक की। साथ बैठक में मौजूद वरिष्ठ श्रमिक नेता निरंजन लाल ने कहा कि विद्युत आपूर्ति में बाधा का मुख्य कारण तकनीकी और प्रबंधकीय अकुशलता है। बिजली संयंत्रों और लाइनों के सरंक्षण और मरम्मत कार्यों पर अकुशल संवेदक और ठेका श्रमिक तैनात हैं। संबंधित अभियंता और पदाधिकारी अपने उद्देश्यों की पूर्ति सलंग्न रहकर बिजली बाधा से अनभिज्ञ बने रहते हैं। मौके पर यह भी निर्णय लिया गया कि इस गंभीर विद्युत व्यवस्था को व्यवस्थित करने की मांग को लेकर सरकार को एक ज्ञापन दिया जाएगा। मौके पर कौशलेंद्र कुमार, राजनाथ सिंह, धर्मेंद्र कुमार सिंह आदि शामिल थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें