DA Image
1 दिसंबर, 2020|11:18|IST

अगली स्टोरी

बोंगावार में जमीन की मापी कराने गए लोगों को आदिवासी समाज के लोगों ने खदेड़ा

default image

कुजू ओपी क्षेत्र के बोंगावार स्थित सांडीडहर में फर्जी कागजात के बल पर जमीन कब्जाने गए भूमाफियाओं को आदिवासी समाज के महिला-पुरुषों ने खदेड़ दिया। यहां भूमाफिया निजी अमीन लक्ष्मण महतो के साथ मिलकर जमीन की मापी कराने गए थे। इसकी भनक मिलते ही आदिवासी समाज के लोग आक्रोशित हो गए। साथ ही जमीन कब्जाने आए लोगों को खदेड़ दिया।

आदिवासी समाज के लोग जब अमीन लक्ष्मण महतो की खोजबीन करने लगे तो वे गायब हो गए। आदिवासी समाज के लोगों ने बताया कि सांडीडहर के पास की उक्त लगभग साढ़े पांच एकड़ जमीन मनी गोड़ाइत उर्फ मनी करमाली के नाम से कई पीढ़ियों से खतियानी व दखलकब्जा बरकरार है। इस जमीन पर भूमाफियाओं की नजर काफी दिनों से थी। बताया कि इस जमीन का फर्जी कागजात बनवाकर ओरला के एक ग्रामीण ने भूमाफियाओं के हाथों करार कर कब्जाने के लिए एग्रीमेंट कर रखा है। उल्लेखनीय है कि हाल के दिनों में क्षेत्र के बोंगावार के फोरलेन, एनएचएआई के अधिगृहित जमीन, सांडी के एनएच 33, पैंकी, दिगवार रेलवे हॉल्ट के समीप, छोटानागपुर हाई स्कूल बोंगावार के सामने, छोटानागपुर कॉलेज के पीछे भूमाफियाओं द्वारा जमीन कब्जाने का सिलसिला एकाएक जोर पकड़ लिया है।

रविवार को भी भूमाफियाओं के एक दल द्वारा बोंगावार फोरलेन सड़क के पास गैरमजरूवा जमीन पर प्लौटिंग कराने के लिए जेसीबी लगाने का प्रयास किया गया। किंतु जेसीबी मालिक के इंकार करने के बाद फिलहाल उक्त जमीन को कब्जाने का काम रोक दिया है। जबकि मांडू सीओ के रोक के वावजूद बोंगावार फोरलेन सड़क के किनारे एक भवन का निर्माण कार्य गुपचुप तरीके से जारी है। इससे जमीन कब्जाने बेचने में लगे लोगों का मनोबल लगातार बढ़ता जा रहा है। साथ ही क्षेत्र में जमीन विवाद गहराने व कानून व्यवस्था की समस्या खड़ी होने की आशंका बरकरार है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:People of tribal society chased down people who went to Bongawar to get land measured