DA Image
20 नवंबर, 2020|6:35|IST

अगली स्टोरी

हिंदुस्तान पड़ताल : गिद्दी में दामोदर छठ घाट पर गंदगी, गढ्ढों के साथ झाड़ी की है भरमार

हिंदुस्तान पड़ताल : गिद्दी में दामोदर छठ घाट पर गंदगी, गढ्ढों के साथ झाड़ी की है भरमार

गिद्दी कोयलांचल के गिद्दी रेलीगढ़ा गिद्दी सी वाशरी कॉलोनी सहित असपास के गांवों में छठ का महापर्व खूब धूमधाम से मनाया जाता है। इस वर्ष भी छठ करने वाले लोग तैयारी शुरू कर दिए हैं। पर गिद्दी कोयलांचल के गिद्दी रेलीगढ़ा के दामोदर और मरनगढ़ा नदी घाट पर साफ सफाई का काम शुरू नहीं हुआ है। गिद्दी डिसपेंसरी के पास छठ घाट जाने वाली सीढ़ी पास बरसात के कारण मिट्टी कट कर बहने से गढ्ढा हो गया है। जिससे छठव्रतियों को यहां उतरने काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। यहां घाट पर गंदगी और झाड़ी की भी भरमार है। गिद्दी दामोदर नदी गोल्डेन क्लब छठ घाट के रास्ते और घाट पर गंदगी और झाड़ी लगी हुई है।

गिद्दी रेलीगढ़ा छठ घाट पर बारह हजार पहुंचते हैं लोग :

गिद्दी के दामोद नद घाट पर और रेलीगढ़ा मरनगढ़ा नदी घाट पर 10 से 12 हजार लोग डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य देने पहुंचते हैं। इसमें छठव्रती के साथ साथ उनके परिजन के अलावे कॉलोनी के लोग भी काफी संख्या में शामिल होते हैं।

छठ घाट की सफाई जल्द शुरू होगी :

गिद्दी ख पंचायत की मुखिया प्रेमलता सिन्हा ने छठ घाट की सफाई कराने के संबंध में पूछने पर कही कि गिद्दी दामोदर नद के डिस्पेंसरी कॉलोनी और गोल्डन क्लब स्थित घाट और आने जाने वाले रास्ते की सफाई जल्द कराया जायेगा। छठव्रतियों के घाट पर आने जाने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी। वहीं रेलीगढ़ा एमपीआई और ऑफिसर कॉलोनी छठ घाट समिति के अगुवा सह भाजपा नेता करुण कुमार सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ व्रत शुरू होने के पूर्व में घाट की सफाई और समतलीकरण करा लिया जायेगा।

प्रबंधन से छठ घाट सफाई कराने की मांग :

गिद्दी ऑफिसर कॉलोनी निवासी अजय दुबे ने कहा कि ऑफिसर कॉलोनी से लेकर दोतल्ला कॉलोनी तक सवा किलोमीटर लंबा दामोदर छठ घाट पर गंदगी, झाड़ी और गढ्ढा की भरमार है। इसलिए घाट आने जाने के रास्तों के साथ घाट के समतलीकरण और सफाई भी जरुरी है। श्री दुबे ने प्रबंधन और प्रशासन से सिर्फ रास्ता की नहीं घाट पर भी सफाई कराने की मांग किया है।

गिद्दी निवासी व्यवसायी सह रामगढ़ चैंबर ऑफ कॉमर्स सदस्य सुनील सिन्हा ने कहा कि छठ घाट की सफाई कार्य देर से शुरू किया जाता है इसलिए सफाई करने वाले सिर्फ रास्ता की सफाई करके छोड़ देते हैं। जिससे घाट पर छठव्रतियों को परेशानी होता है।

गिद्दी निवासी छठव्रति मिन्नी उपाध्याय ने कहा कि गिद्दी दामोदर छठ घाट जाने की रास्ते के साथ घाट में उग आए झाड़ी और गढ्ढों की भी सफाई और समतलीकरण भी जरूरी है।

वहीं गिद्दी निवासी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य दिलीप दत्ता ने कहा कि छठ गिद्दी में बहुतायत लोग करते हैं इसलिए छठ घाट की सफाई के प्रति प्रबंधन को ध्यान देना चाहिए।

गिद्दी निवासी छठव्रति मिन्नी उपाध्याय ने कहा कि गिद्दी दामोदर छठ घाट जाने की रास्ते के साथ घाट में उग आए झाड़ी और गढ्ढों की भी सफाई और समतलीकरण भी जरूरी है। वहीं गिद्दी निवासी चैंबर ऑफ कॉमर्स के सदस्य दिलीप दत्ता ने कहा कि छठ गिद्दी में बहुतायत लोग करते हैं इसलिए छठ घाट की सफाई के प्रति प्रबंधन को ध्यान देना चाहिए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Hindustan probe Damodar Chhat Ghat in Giddi is full of dirt bush with pits