ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पलामूहुसैनाबाद में जेजेएमपी उग्रवादी गिरफ्तार, गया जेल

हुसैनाबाद में जेजेएमपी उग्रवादी गिरफ्तार, गया जेल

पलामू जिला के हुसैनाबाद पुलिस ने शुक्रवार को जेजेएमपी नामक उग्रवादी संगठन के सक्रिय सदस्य अरबिंद राम को हुसैनाबाद के पथरा बांध से गिरफ्तार किया गया है। उस पर झारखंड और बिहार जिले के विभिन्न थाने में...

हुसैनाबाद में जेजेएमपी उग्रवादी गिरफ्तार, गया जेल
हिन्दुस्तान टीम,पलामूFri, 09 Mar 2018 11:20 PM
ऐप पर पढ़ें

पलामू जिला के हुसैनाबाद पुलिस ने शुक्रवार को जेजेएमपी नामक उग्रवादी संगठन के सक्रिय सदस्य अरबिंद राम को हुसैनाबाद के पथरा बांध से गिरफ्तार किया गया है। उस पर झारखंड और बिहार जिले के विभिन्न थाने में एक दर्जन से अधिक उग्रवादी कांड के मामले दर्ज है। पुलिस के लिए आतंक का पर्याय बना हुआ था।

पलामू एसपी इंद्रजीत महथा को गुप्त सूचना मिली थी कि जेजेएमपी के नाम से लेवी वसूल करने वाले कुछ गिरोह हुसैनाबाद अनुमंडल क्षेत्र में काफी सक्रिय है और जिसका नेतृत्व अरबिंद राम कर रहा है।

इस सूचना के आधार पर एसपी पलामू के द्वारा एक टीम गठित की गई। इस टीम में एसडीपीओ मनोज कुमार महतो के नेतृत्व में जेजेएमपी का मुख्य सरगना अरबिंद राम को जपला पथरा बांध से संध्या में गिरफ्तार करने में सफलता पाई है।

एसडीपीओ ने बताया कि अरबिंद राम 12 वर्ष की अवस्था में ही माओवादी उग्रवादी संगठन से जुड़ा हुआ था। बीच में माओवादी उग्रवादी संगठन को छोड़कर टीपीसी का सक्रिय सदस्य बना और पिछले वर्ष जेल से छुटने के बाद अरबिंद अपना संगठन जेजेएमपी के नाम से खड़ा कर बिहार के रोहतास, औरंगाबाद और हुसैनाबाद क्षेत्र में लूट-पाट और लेवी वसूलने का काम कर रहा था।

लेवी के लिए बिहार के औरंगाबाद जिला के अंबा थाना क्षेत्र अन्तर्गत एक स्कूली बस से बच्चों को उतारकर उसमें आग लगा दिया था। उन्होंने बताया कि इतना ही नहीं वह हुसैनाबाद के दमदमी पहाड़ में चल रहे क्रेसर उद्योग में जाकर लेवी के लिए पर्चा दिया था और लेवी नहीं देने पर मशीनों में आग लगाने की धमकी दिया था।

ईंट भठे आदि में भी जाकर मजदूर के साथ मारपीट कर दहशत पैदा करने का काम कर रहा था। पुलिस को काफी दिनों से तलाश थी। रोहतास और औरंगाबाद के एडीसनल एसपी ने भी हुसैनाबाद थाने में आकर उक्त उग्रवादी से पूछताछ की। इस टीम में एसडीपीओ के अलावा पुलिस निरीक्षक प्रभाकर सिंह, थानेदार रास बिहारी लाल, एएसआई उमाकांत तिवारी, एएसआई सुहैल खां, मंजूर आलम, रंजन टूटी, सुप्रीयन लकड़ा, इन्तखाब आलम, देवराज कुमार समेत कई जवान शामिल थे।

गिरफ्तार उग्रवादी कई मामले में है वारंटी

हुसैनाबाद में पकड़ा गया जेजेएमपी उग्रवादी अरबिंद राम कटकूर गांव निवासी और बिहार के अंबा थाना क्षेत्र का रहने वाला है। उसके पिता का नाम कामेश्वर राम है। इस पर बिहार सहित अन्य थाने में एक दर्जन कांड दर्ज है। जिसमें कुटूंबा थाना कांड संख्या-182/17 आर्म्स एक्ट और 17 सीएलएएक्ट, इसी थाने का 180/17 में भी 27 आर्म्स एक्ट, 30/17 में आर्म्स एक्ट और 17 सीएलए एक्ट, नवीनगर थाना कांड संख्या-145/09, कांड संख्या- 84/10, कांड संख्या-26/11, कांड संख्या- 28/11, कांड संख्या-108/11 सभी नवीनगर और एनटीपीसी खैरा कांड संख्या-54/16, माली थाना कांड संख्या-38/09, माली थाना कांड संख्या-96/10 सभी कांड बिहार के औरंगाबाद जिला के है। जबकि हुसैनाबाद थाना कांड संख्या-232/017 दर्ज है। इस पर धारा 25,1बीए-26/ 35 आर्म्स एक्ट और 17 सीएल ए एक्ट के तहत मामला दर्ज है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें