अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लोकसभा में उठा जपला सीमेंट फैक्ट्री और फ्लोराइड की समस्या का मामला

लोकसभा में उठा जपला सीमेंट फैक्ट्री और फ्लोराइड की समस्या का मामला

सांसद विष्णु दयाल राम ने शुक्रवार को लोकसभा में जपला में सीमेंट फैक्ट्री खोलवाने तथा पलामू जिले के सभी प्रखंड मुख्यालयों में फ्लोराइड और आर्सेनिक मुक्त पानी की व्यवस्था सुनिश्चित कराने की मांग उठायी। सांसद ने कहा कि उनके संसदीय क्षेत्र का विस्तार पलामू और गढ़वा जिले में है। दोनों ही जिला देश के 115 आकांक्षी जिलों में शामिल हैं।

पलामू का एकमात्र बड़ा उद्योग जपला सीमेंट फैक्ट्री, जो काफी संख्या में लोगों को रोजगार देता था, वर्षो से बंद पड़ी है। इसे तत्काल खुलवाया जाये।

सांसद ने पलामू और गढ़वा जिले में फ्लोराइड और आर्सेनिक मिले पेयजल की समस्या को भी शुक्रवार को सदन में प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि दोनों रसायन पलामू-गढ़वा के पानी में अधिक मात्रा में मौजूद है। मजबूरी के कारण लोग प्रदूषित पानी पीने को बाध्य है जिससे नाना प्रकार की बीमारियां हो रही है। सांसद ने पलामू और गढ़वा जिले में प्रखंड मुख्यालय में ऐसे संयत्र लगाने की मांग की है, ताकि लोगों को पीने योग्य पानी मिल सके। सांसद ने भारी उद्योग मंत्री और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री का ध्यान पलामू-गढ़वा की समस्याओं की ओर आकृष्ट कराया।

रिकॉर्डिंग प्रोग्राम का प्रसारण फिर होगा

सांसद ने नई दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण सचिव अमित खरे और ऑल इंडिया रेडिया के महानिदेशक एफ. शेहयार से मिलकर डालटनगंज आकाशवाणी केंद्र में कई वर्षो से बंद रिकॉर्डिंग प्रोग्राम की जानकारी दी। सांसद ने बताया कि डालटनगंज आकाशवाणी केंद्र की स्थापना ही देश के पिछड़े क्षेत्र के रूप में चिह्नित पलामू प्रमंडल के कलाकारों की प्रतिभा को उभारने के लिए किया गया था। साथ ही गीत-संगीत के माध्यम से झारखंड की कला व संस्कृति को आम जनमानस तक पहुंचाना था। परंतु कई वर्षो से रिकार्डिंग प्रोग्राम का प्रसारण बंद किये जाने से इस पिछड़े क्षेत्र के कलाकारों की प्रतिभा का विकास नहीं हो पा रहा है। खरे व शेहयार ने रिकॉर्डिंग प्रोग्राम पुन: चालू कराने का आश्वसन दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Issue of Japla cement factory and floride problem of Palamau-Garhwa submission in Loksabha