ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News झारखंड पलामूपलामू में शहर से लेकर गांव तक रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम

पलामू में शहर से लेकर गांव तक रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम

मेदिनीनगर, हिन्दुस्तान टीम। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न संस्थानों की ओर से भी योगाभ्यास कार्यक्रम कराया गया। हुसैनाबाद के कर्पूरी मैदान में...

पलामू में शहर से लेकर गांव तक रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम
हिन्दुस्तान टीम,पलामूFri, 21 Jun 2024 11:15 PM
ऐप पर पढ़ें

मेदिनीनगर, हिन्दुस्तान टीम। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न संस्थानों की ओर से भी योगाभ्यास कार्यक्रम कराया गया। हुसैनाबाद के कर्पूरी मैदान में योगभ्यास कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सह हुसैनाबाद के एसडीओ पियूष सिन्हा, एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो व विशिष्ट अतिथि कर्नल डॉक्टर संजय सिंह, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष रामेश्वर राम आदि ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। शिविर का आयोजन ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की जपला यूनिट व पतंजलि योग परिवार की हुसैनाबाद इकाई ने संयुक्त रूप से किया था। एसडीओ पीयूष कुमार सिन्हा ने योग को जीवन में शामिल कर निरोग जीवन व्यतीत करने पर बल दिया। एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो ने योग की महत्ता पर प्रकाश डाला।
हैदरनगर के श्रीराम जानकी मंदिर में योगाभ्यास कार्यक्रम किया गया। सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. अजय जयसवाल ने योगा के बाद योगा को नित्य दिन करने के लिए प्रेरित किया। हैदरनगर थाना परिसर में थाना प्रभारी अफजल अंसारी ने कर्मियों के साथ योगाभ्यास किया। मोहम्मदगंज रेलवे स्टेशन परिसर में भारत स्वाभिमान ट्रस्ट व पतंजलि योग समिति ने योग शिविर लगाया। सेवानिवृत्त शिक्षक कामता प्रसाद मेहता ने निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया।

मेदिनीनगर सिटी के विमला पांडेय मेमोरियल ज्ञान निकेतन स्कूल में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। प्रार्थना सभा में स्कूल के प्राचार्य मनोहर पांडेय ने बच्चों को योगाभ्यास के महत्व की जानकारी देते हुए योगाभ्यास कराया। विद्यालय के अध्यक्ष बलिराम शर्मा ने योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। विद्यालय के शैक्षिक निदेशक शंकर दयाल ने कहा कि योगाभ्यास से पूरा शरीर स्वस्थ्य रहता है। ज्ञान मंदिर पब्लिक स्कूल में छात्र-छात्राएं, शिक्षक एवं सीआरपीएफ के 134 बटालियन ने संयुक्त रूप से योगाभ्यास किया। कमांडेंट सुदेश कुमार ने योग को दैनिक जीवन में अपनाने पर बल दिया। सीआरपीएफ इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह, भागीरथ कुमार आदि ने योगाभ्यास कराया। पलामू जिला योगा एसोसिएशन के तत्वाधान में विश्व योगा दिवस के अवसर पर पलामू डिस्ट्रिक्ट योगा एसोसिएशन के सचिव अनिल कुमार पांडेय के निर्देशन में एमडीएन गुरु गोविंद सिंह पब्लिक स्कूल के प्रांगण में योग शिविर का आयोजन किया गया। अध्यक्षता विद्यालय के संरक्षक एवं झाखंड विधानसभा के प्रथम अध्यक्ष इंदर सिंह नामधारी ने किय। पलामू जिला योगा एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार पांडेय भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एसोसिएशन के सचिव अनिल कुमार पांडेय व जूनियर वर्ग की बच्ची में प्रीति कुमारी ने किया।

जनता शिवरात्रि महाविद्यालय में मना योग दिवस : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस प्राचार्य डॉ एस के पांडेय ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। उन्होंने कहा कि योग शरीर और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। योग ने भारत की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है और यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसे अपनाया गया है। ट्रेनर अनुप वर्मा के निर्देशन में महाविद्यालय के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी और विद्यार्थियों को योगाभ्यास किया। महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ एके वैद्य ने कहा कि प्रति दिन प्रातः एक घंटे योग और व्यायाम करने से कई शारीरिक और बिमारियों से मुक्ति मिलती है। रजवाडीह गांव के मध्य विद्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ प्रधानाध्यापक परशुराम तिवारी, शिक्षिका प्रियंका कुमारी, पूनम रानी व शिक्षक शिक्षक विजय कुमार ठाकुर ने योग क्रियाओं में उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रधानाध्यापक परशुराम तिवारी ने योग के महत्त्व को रेखांकित किया। पाटन प्रखंड के सिक्की कला स्थित राजकीय कृत अपग्रेडेड उच्च विद्यालय में प्रभारी प्रधानाध्यापक रामसुंदर कुजूर के नेतृत्व में शिक्षक व विद्यार्थियों ने योगाभ्यास किया। पंडवा प्रखंड मुख्यालय में प्रमुख गीता मेहता और बीडीओ चंद्रदेव प्रसाद के नेतृत्व में कर्मियों व आम लोगों ने योगाभ्यास किया। योग प्रशिक्षक ओमकार पांडेय और कृष्ण कुमार वनपर ने योगाभ्यास कराया। पंडवा थाना परिसर में भी योगभ्यास कार्यक्रम हुआ।

योग को अंतरराष्ट्रीय बनाने में प्रधानमंत्री का अहम योगदान : नीलांबर पीतांबरपुर प्रखंड मुख्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाते हुए विधायक डॉ कुशवाहा शशिभूषण मेहता ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया। पतंजलि योग समिति के तत्वाधान में आयोजित योग महोत्सव कार्यक्रम का उद्घाटन पांकी के विधायक डॉ कुशवाहा शशिभूषण मेहता ने पतंजलि योग समिति के जिला प्रभारी राजीव शरण, कुराईन पतरा पंचायत की मुखिया पूनम दवी, विश्व हिंदू परिषद जिला उपाध्यक्ष लाल प्रसाद यादव, सेवानिवृत शिक्षक श्याम बिहारी दुबे, चेंबर के अध्यक्ष छोटेलाल प्रसाद आदि के साथ किया। विधायक ने कहा कि विश्व में कहीं भी योग की बात आती है तो स्वामी रामदेव जी का नाम स्वतः जुड़ जाता है। योग को अंतरराष्ट्रीय मंच पर स्थापित करने में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अहम योगदान हैं। भारत देश योग के मामले में विश्व गुरु है। किसी भी बीमारी का सफल इलाज योग के द्वारा संभव है। योग शिक्षक संतोष कश्यप तथा समिति के प्रखंड अध्यक्ष मंदीप श्रीवास्तव ने योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगाभ्यास कराया गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
Advertisement