ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पलामूपलामू जिले के सभी 8643 शिक्षकों का बनेगा परिचय पत्र

पलामू जिले के सभी 8643 शिक्षकों का बनेगा परिचय पत्र

पलामू जिले के सभी 8643 शिक्षकों का परिचय पत्र (आईडी कार्ड) बनवाया जायेगा। इस दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। उक्त शिक्षक जिले के 2564 प्रारंभिक, माध्यमिक और प्लस-2 हाई स्कूल में कार्यरत...

पलामू जिले के सभी 8643 शिक्षकों का बनेगा परिचय पत्र
हिन्दुस्तान टीम,पलामूFri, 03 Jan 2020 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

पलामू जिले के सभी 8643 शिक्षकों का परिचय पत्र (आईडी कार्ड) बनवाया जायेगा। इस दिशा में पहल शुरू कर दी गई है। उक्त शिक्षक जिले के 2564 प्रारंभिक, माध्यमिक और प्लस-2 हाई स्कूल में कार्यरत हैं। इन शिक्षकों में 5288 पारा शिक्षक हैं। शिक्षा विभाग को पांच जनवरी तक हर हाल में सभी शिक्षकों का डाटा झारखंड शिक्षा परियोजना को उपलब्ध करा देना है। डीइओ सह समग्र शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी उपेन्द्र नारायण ने सभी बीइइओ को शिक्षकों का संपूर्ण डाटा यथाशीघ्र उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है ताकि उसे ससमय राज्य परियोजना निदेशक को उपलब्ध कराया जा सके।

प्रधान सचिव ने परिचय पत्र निर्गत करने का दिया है निर्देश:

डीइओ ने बताया कि समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना की ओर से प्रधान सचिव के निर्देशन में राज्य में कार्यरत सभी शिक्षकों को आईडी कार्ड राज्य स्तर से निर्गत किया जाना है। यह आईडी कार्ड सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय जो राज्य सकरार द्वारा संचालित है को दिया जाना है। किसी भी विद्यालय में कार्यरत पार्ट टाईम शिक्षक अथवा घंटी आधारित शिक्षक को इस योजना में शामिल नहीं किया जाना है। आईकार्ड में शिक्षक का नाम, जन्म तिथि, प्रथमक नियुक्ति की तिथि, अवकाश ग्रहण करने की तिथि, प्रखंड, जिला, निवास स्थान का पता, आधार कार्ड नंबर, ब्लड ग्रुप, मोबाइल नंबर, शिक्षक का नया एवं साफ स्टांप साईज फोटो लघु हस्ताक्षर युक्त अंकित रहेगा। डीइओ ने कहा कि कुछ प्रखंडों से शिक्षकों का डाटा बीइइओ द्वारा उपलब्ध करा दिया गया है। शेष बीइइओ को यथाशीघ्र शिक्षकों का डाटा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। अब प्राईवेट स्कूलों के तर्ज पर सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को प्रतिदिन आईडी कार्ड लगाकर स्कूल आना अनिवार्य होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें