ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News झारखंड पलामूबाल विवाह को रोकने पर उपायुक्त ने दिया बल

बाल विवाह को रोकने पर उपायुक्त ने दिया बल

पलामू जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन सलाहकार समिति की सोमवार को समाहरणालय में हुई बैठक में उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि बाल संरक्षण...

बाल विवाह को रोकने पर उपायुक्त ने दिया बल
हिन्दुस्तान टीम,पलामूTue, 22 Mar 2022 03:02 AM
ऐप पर पढ़ें

पलामू जिला स्तरीय बाल संरक्षण समिति सह चाइल्ड लाइन सलाहकार समिति की सोमवार को समाहरणालय में हुई बैठक में उपायुक्त शशि रंजन ने कहा कि बाल संरक्षण बेहद जरूरी है। इसके लिए सभी को सहयोग की भावना से कार्य करने की जरूरत है। ग्राम पंचायत स्तर पर बनी सलाहकार समिति को सक्रिय करने की जरूरत है। उन्होंने बाल विवाह को रोकने पर बल दिया और ब्लॉक स्तर पर नियमित रूप से मीटिंग करने, ह्यूमन ट्रैफिकिंग वाले छात्रों को विशेष रूप से फोकस करते का निर्देश दिया।

बैठक में बाल संरक्षण पदाधिकारी प्रकाश कुमार ने उपायुक्त और जिला परिषद की प्रधान एवं बैठक में मौजूद अन्य पदाधिकारियों को बैठक में विचारणीय विषय की जानकारी देते हुए निर्णय लेने का अनुरोध किया। समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने कहा कि बच्चों से संबंधित कोई भी मामले थाने में आते हैं तो उसकी सूचना सीडब्ल्यूसी को जरूर दें। उन्होंने सभी विभागों को आपस में बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए काम करने की बात कही। बाल संरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पीएम केयर फ़ॉर चिल्ड्रन योजना अंतर्गत तीन बच्चों को चिह्नित किया गया है। स्पॉन्सरशिप योजना अंतर्गत 156 बच्चों को चिह्नित किया गया है। इसमें 112 बच्चों के खाते में राशि हस्तांतरित किया जा चुका है। समिति को आय प्रमाण पत्र निर्गत कराने में प्रखंड स्तर से आ रही कठिनाइयों की भी जानकारी दी गई। मौके पर उपायुक्त व अन्य ने स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा कार्यक्रम का उद्घाटन किया और दो बच्चियों को जॉनसन बेबी किट का गिफ्ट हैंपर भी दिया। जिले में 21 से 27 मार्च तक सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर विशेष शिविर का आयोजन करते हुए स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा।

जिला समाज कल्याण पदाधिकारी संध्या रानी ने बताया कि सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न घटकों में शून्य से छह वर्ष के समस्त बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों पर पंजीकरण कर वजन स्पर्धा का आयोजन किया जायेगा। सखी वन स्टॉप सेंटर की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने किसी भी प्रकार की हिंसा से प्रभावित महिलाओं को तत्काल वन स्टॉप सेंटर में चिकित्सीय, कानूनी एवं पुलिस सहायता पहुंचाने पर बल दिया। उपायुक्त ने जिले में एल्डर लाइन के तहत किये जा रहे कार्यों की जानकारी ली। संबंधित पदाधिकारी ने बताया कि जिले से अबतक 119 कॉल प्राप्त किये गये हैं। इस दौरान एल्डरलाइन के प्रोजेक्ट मैनेजर ने उपायुक्त को प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक रेलवे एल्डरलाइन के तहत किए जा रहे हैं कार्यों की जानकारी दी। बैठक में उप विकास आयुक्त मेघा भारद्वाज, डालसा के सचिव अरविंद कच्छप, श्रम अधीक्षक अनिल रंजन, सिविल सर्जन डॉ अनिल आदि मौजूद थे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें